scriptBreaking फिटनेस सर्टिफिकेट लेने का ग्राफ हुआ कम…पढ़ें खबर, जाने कारण | Graph of fitness certificate has reduced Breaking | Patrika News

Breaking फिटनेस सर्टिफिकेट लेने का ग्राफ हुआ कम…पढ़ें खबर, जाने कारण

locationजबलपुरPublished: Jul 26, 2020 06:16:16 pm

Submitted by:

virendra rajak

पहले प्रतिदिन 100 से अधिक होते थे फिटनेस

rto

rto– आरटीओ में आज से ‘वाहन 4.0’ से होंगे चालान व शुल्क

जबलपुर . बसों का संचालन पूरी तरह से बंद है, वहीं माल वाहक वाहनों में भी माल लाने ले जाने का सिलसिला कम हो गया है। आरटीओ में फिटनेस के लिए पहुंचने वाले वाहनों का ग्राफ भी कम हो गया है। वाहन संचालक वाहनों का फिटनेस इसलिए भी नहीं कराना चाह रहे, क्योंकि फिटनेस के लिए अलग से फीस देनी होती है और वाहन के न चलने की दशा में फिटनेस का कोई मतलब नहीं है।
समाान्य दिनो में प्रतिदिन फिटनेस:- 100
फिलहाल पहुंचने वाले वाहन:- 25
कम कर दी गई थी संख्या
लॉक डाउन ओपन होने के बाद सामान्य दिनों की अपेक्षा फिटनेस के ग्राफ को आधा कर दिया गया था। इस लिहाज से प्रतिदन 50 वाहन फिटनेस के लिए पहुंचने चाहिए, लेकिन इनकी संख्या 20 से 25 पर ही आकर ठहर गई है।
इन वाहनों का होता है फिटनेस:- यात्री बसें, लोडिंग वाहन, ट्रक, डंपर, जेसीबी, सभी चार पहिया वाहन, ट्रेवल्र व अन्य माल वाहक व यात्री वाहन।
होता है भौतिक सत्यापन
फिटनेस वह प्रक्रिया है, जिसमें सभी वाहनों का भौतिक सत्यापन होता है। यह सत्यापन आरटीओ द्वारा किया जाता है। इस दौरान यह जांचा जाता है कि वाहन सडक़ पर चलने के लिए फिट है या नहीं। कई बार वाहनों को अनफिट घोषित भी कर दिया जाता है।
वर्जन
यात्री और लोडिंग वाहन फिटनेस के लिए आते हैं। फिलहाल इनका ग्राफ काफी कम है। सामान्य दिनों की अपेक्षा फिटनेस 60 प्रतिशत तक कम हो गया है।
संतोष पॉल, आरटीओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो