script#GreaterRingroad नर्मदा पार प्रदेश की सबसे बड़ी ग्रेटर रिंग रोड का निर्माण शुरू, नया शहर लेगा आकार | #GreaterRingroad Construction of state's biggest Greater Ring Road | Patrika News

#GreaterRingroad नर्मदा पार प्रदेश की सबसे बड़ी ग्रेटर रिंग रोड का निर्माण शुरू, नया शहर लेगा आकार

locationजबलपुरPublished: May 10, 2023 02:12:40 am

Submitted by:

Rajendra Gaharwar

पहले चरण में डायनमिक ब्रिज और फ्लाईओवर का होगा निर्माण
जबलपुर. शहरवासियों की बहुप्रतीक्षित प्रदेश की सबसे बड़ी ग्रेटर रिंग रोड के पहले चरण का निर्माण शुरू हो गया है। नर्मदा पार मानेगांव से बरेला के बीच 16 किलोमीटर के इस हिस्से में नगर निगम की सीमा भी शामिल है। टाउन प्लानर्स का मानना है कि इस क्षेत्र में सडक़, फ्लाईओवर और पुल बनने से नर्मदा पार शहर का तेजी से विस्तार होगा। इस हिस्से में नर्मदा नदी पर डायनमिक लाइटिंग वाले आइकॉनिक ब्रिज भी बनाए जाएंगे।

डायनमिक ब्रिज और फ्लाईओवर का होगा निर्माण

Ringroad map


रिंग रोड प्रोजेक्ट
– 112 किलोमीटर है लम्बाई
– 3100 करोड़ रुपए है निर्माण लागत

– 06 राष्ट्रीय राजमार्ग जुड़ेंगे

– 01 आइकॉनिक ब्रिज, होटल, रोप-वे समेत
– 01 आइकॉनिक ब्रिज डायनमिक लाइटिंग के साथ
-01-01 पुल परियट और गौर नदी पर
बनेगा
– 06 फ्लाईओवर
– 03 रेलवे ओवरब्रिज
पहले चरण में
– 16.5 किलोमीटर सड़क बनेगी
– 652 करोड़ रुपए होंगे खर्च
ये गांव शामिल : मानेगांव से बरेला के बीच गोरैयाघाट, कटियाघाट, गोरैया, तिलहरी, परसवारा, भटौली।

इंफ्रास्टक्चर विकास में आएगी तेजी
प्रोजेक्ट के पहले चरण में मानेगांव से बरेला के बीच ग्रेडर रिंग रोड बनने से गोरैयाघाट, कटियाघाट, गोरैया, तिलहरी, परसवारा, भटौली क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास में तेजी आएगी। यहां नर्मदा और गौर नदी पर एक-एक पुल, एक रेलवे ओवरब्रिज बनेगा। इससे नदी पार करना आसान होगा। तिलहरी, बिलहरी से लगे भटौली, जमतरा इलाकों में भी कॉलोनियों के विकास में तेजी आएगी।
2 साल में पूरा होगा काम
रिंग रोड प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों के अनुसार पहले चरण में मानेगांव से बरेला के बीच सडक़ निर्माण पर 652 करोड़ रुपए खर्च होंगे।


…वर्जन…
रिंग रोड के पहले चरण में मानेगांव से बरेला के बीच नदी पर दो बड़े ब्रिज, रेलवे लाइन पर एक ओवरब्रिज समेत कई छोटे पुल-पुलिया और फोर लेन सडक़ बनने से क्षेत्र में रोड कनेक्टिविटी अच्छी हो जाएगी। इससे इन क्षेत्रों में नई कॉलोनियों के विकास को गति मिलेगी। नर्मदा पार नया शहर आकार लेगा।
इंजी. सुनील जैन, स्ट्रक्चर इंजीनियर व टाउन प्लानर

ट्रेंडिंग वीडियो