scriptGSTNotice मेडिकल यूनिवर्सिटी को 6 करोड़ की जीएसटी का नोटिस, मचा हड़कप | #GSTNotice Medical University gets GST notice of 6 crores, panic created | Patrika News
जबलपुर

GSTNotice मेडिकल यूनिवर्सिटी को 6 करोड़ की जीएसटी का नोटिस, मचा हड़कप

GSTNotice मेडिकल यूनिवर्सिटी को 6 करोड़ की जीएसटी का नोटिस, मचा हड़कप

जबलपुरJun 07, 2024 / 01:34 pm

Lalit kostha

#DeanMedicalCollege

#MedicalCollege

जबलपुर . मेडिकल यूनिवर्सिटी में वित्तीय गड़बड़झाले खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। उत्कृष्ट चिकित्सा शिक्षा की बजाय विवि प्रबंधन वित्तीय कुप्रबंधन के कारण खबरों में है। ताजा मामला जीएसटी से जुड़ा हुआ है। दरअसल मेडिकल विवि ने प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों, पैरामेडिकल संस्थानों से संबद्धता शुल्क के नाम पर अपने हिस्से की राशि तो वसूल कर ली लेकिन जीएसटी नहीं लिया। अब जीएसटी विभाग से 6 करोड़ का रिकवरी नोटिस मिलने के बाद विवि में हडक़ंप की स्थिति है।
Medical University
Rampur News
साढ़े पांच सौ से ज्यादा संस्थान सबद्ध
जबलपुर. मेडिकल यूनिवर्सिटी से सबद्ध कॉलेजों में प्रदेशभर के साढ़े पांच सौ से ज्यादा कॉलेज हैं। प्रत्येक कॉलेज से सबद़्धता शुल्क 18 प्रतिशत के मान से लगभग 1 लाख रुपए वसूला जाना है। एमयू प्रबंधन पूरे मामले से यह कहकर पल्ला झाड़ रहा है कि पूर्व में इस तरह की व्यवस्था नहीं रही है। केन्द्र या जीएसटी विभाग की ओर से इस संबंद्ध में कोई भी गाइड लाइन जारी नहीं की गई थी। इसलिए जीएसटी की राशि संबद्धता शुल्क में नहीं ली गई।
इन कॉलेजों को चुकानी होगी राशि
एमयू से सबद्ध मेडिकल कॉलेज, आयुर्वेद कॉलेज, डेंटल कॉलेज, यूनानी कॉलेज, होयोपैथी कॉलेज, नेचुरोपैथी कॉलेज, पैरामेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज व अन्य विधाओं के कॉलेजों को जीएसटी की राशि जमा करानी होगी। एमयू के नोटिफिकेशन से इन कॉलेजों में भी हड़कप है। क्योंकि, इन सभी कॉलेजों को जीएसटी की एकमुश्त राशि चुकानी होगी। कुछ कॉलेजों के प्रबंधन का कहना है कि यूनिवर्सिटी की ओर से पहले कभी भी इस सबंध में कोई दिशा-निर्देश नहीं दिया गया कि उन्हें भविष्य में जीएसटी की राशि का भुगतान करना होगा।
Doctors Salary Hike
अब वसूलने की तैयारी

एमयू ने कॉलेजों से जीएसटी की राशि देने के संबंध में 30 मई कोनोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें बताया गया है कि 1 जुलाई 2017 से मई 2023 के पूर्व संबद्धता शुल्क की राशि पर जीएसटी 18 प्रतिशत के माने से देय है। इसमें केंद्र और राज्य का 9-9 प्रतिशत जीएसटी का हिस्सा है।
मेडिकल, डेंटल, आयुष, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल संकायों में संबंद्धता सहमति/निरंतरता सबद्धता प्रदान की है, उनसे भी जीएसटी. शुल्क की रिकवरी की जाना है। इस संबंध में यूनिवर्सिटी की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।
  • डॉ. पुष्पराज बघेल, रजिस्ट्रार, मेडिकल यूनिवर्सिटी

Hindi News/ Jabalpur / GSTNotice मेडिकल यूनिवर्सिटी को 6 करोड़ की जीएसटी का नोटिस, मचा हड़कप

ट्रेंडिंग वीडियो