scriptgupt navratri ke totke in hindi हर बाहरी बुरी नजर हो जाएगी दूर, नवरात्री में इस देवी की कर लें पूजा | gupt navratri ke totke in hindi | Patrika News

gupt navratri ke totke in hindi हर बाहरी बुरी नजर हो जाएगी दूर, नवरात्री में इस देवी की कर लें पूजा

locationजबलपुरPublished: Jul 12, 2018 03:38:51 pm

Submitted by:

Lalit kostha

हर बाहरी बुरी नजर हो जाएगी दूर, नवरात्री में इस देवी की कर लें पूजा
 

जबलपुर। अषाढ़ शुक्ल पक्ष प्रतिपदा शुक्रवार से गुप्त नवरात्र शुरू होगी। आषाढ़ महीने की प्रतिपदा तिथि यानी 13 जुलाई से गुप्त नवरात्रि शुरू हो रहे हैं। यह नवरात्रि पुष्य नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग में होगी। इस दौरान किया गया पूजन व अनुष्ठान कई गुना फलदायी है। ज्योतिर्विदों के अनुसार तंत्र साधना, शक्ति की उपासना होगी तो मांगलिक कार्यों के लिए भी ये नौ दिन महत्वपूर्ण है। इस दौरान देवी की पूजा-अर्चना से मनोकामनाएं पूर्ण होती है। अषाढ़ शुक्ल पक्ष प्रतिपदा से शुक्ल पक्ष की नवमी तक गुप्त नवरात्रि होगी। गुप्त नवरात्र में दस महाविद्या सहित सभी देवियों की उपासना होती है। मंत्र जप करने से विघ्न बाधाएं दूर होती है तो सुख-शांति और समृद्धि भी हासिल होती है।

गुप्त नवरात्र
मार्कण्डेय पुराण के अनुसार चारों नवरात्र में शक्ति के साथ इष्ट की आराधना का विशेष महत्व होता है। वहीं शिवपुराण के अनुसार दैत्य दुर्ग का वध करने के लिए मां पराम्बा ने अपने शरीर से काली, तारा, छिन्नमस्ता, श्रीविद्या, भुवनेश्वरी, भैरवी, बगलामुखी, धूमावती, त्रिपुरसुंदरी और मातंगी नाम वाली दस महाविद्याओं को प्रकट कर दैत्य दुर्ग का वध किया था। दस महाविद्याओं की साधना के लिए तभी से गुप्त नवरात्र मनाया जाता है। गुप्त नवरात्रि में भी आम नवरात्रि की तरह माता की पूजा की जाती है और पूरे 9 दिनों तक व्रत रखा जाता है। इस नवरात्रि को तांत्रिक सिद्धियों की पूजा करने के लिए भी सबसे उत्तम माना जाता है।


विजय दिलाती है बगलामुखी

दस महाविद्याओं में से एक बगलामुखी है। संस्कारधानी में बगलामुखी के दो प्रसिद्ध मंदिर हैं। शंकराचार्य मठ सिविक सेंटर और त्रिपुर सुन्दरी मंदिर तेवर के पास मंदिर हैं। जहां दूर-दराज के भक्त दर्शन-पूजन करेंगे। बगलामुखी मंदिर सिविक सेंटर के पुजारी ब्रह्मचारी चैतन्यानन्द ने बताया कि गुप्त नवरात्रि में बगलामुखी की विधिवत पूजा की जाएगी। यह भगवती भक्तों को विजय दिलाती है।

इनका कहना है कि
गुप्त नवरात्र में शक्ति की उपासना विशेष फलदायी होती है। तंत्र साधना के साथ ही सभी देवियों की पूजा करनी चाहिए।
डॉ. सत्येंद्र स्वरुप शास्त्री, ज्योतिर्विद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो