Facebook id hacked and demanded money:फेसबुक मैसेंजर व वाट्सअप हैक कर जालसाजों ने मांगे रुपए

-कई लोगों के सोशल नेटवर्क हैक होने से मचा हडक़म्प

By: santosh singh

Updated: 10 May 2020, 12:45 PM IST

जबलपुर। लॉकडाउन में जालसाज भी लोगों को चपत लगाने के अलग-अलग तरीका अपना रहे हैं। शनिवार को कोतवाली व लार्डगंज क्षेत्र में रहने वाले कई लोगों के फेसबुक मैसेंजर और वाट्सअप ग्रुप को हैक करने की खबर सामने आई। सभी में जालसाज ने मुसीबत बता अर्जेंट में चार से पांच हजार रुपए की मांग की। लोगों ने कॉल कर इसकी पुष्टि करनी चाही, तब जालसाजी का पता चला। पीडि़त लोगों ने स्थानीय थाने में शिकायत दी है।
जानकारी के अनुसार संजय जैन का वाट्सअप हैक कर जालसाज ने उनके कई दोस्तों और रिश्तेदारों को मैसेज भेजे। जिसमें लोगों से फोन-पे, गूगल-पे या नेट बैंकिंग के माध्यम से अर्जेंट में चार हजार रुपए भेजने की बात मैसेज लिखा था। इसी तरह रूपेश कुमार जैन का फेसबुक मैसेंजर हैक कर जालसाज ने उनके नाम पर रिश्तेदारों व दोस्तों से हेल्प मांगा। हेल्प के रूप में उसने अर्जेट बता पांच हजार रुपए मांगे। यहां भी पैसे भुगतान के लिए फोन-पे, गूगल-पे या नेट बैंकिंग से रकम भेजने के लिए कहा गया। यहीं नहीं जालसाज ने झांसे में फंसाने के लिए ये भी कहा कि वह रविवार दोपहर 12 बजे तक रकम रिटर्न कर देगा। इसी तरह अन्य लोगों के भी फेसबुक और वाट्सअप नम्बर हैक कर मैसेज भेजा गया है।

cyber crime
IMAGE CREDIT: patrika

घर बैठे दर्ज कराए साइबर क्राइम की शिकायतें-
लॉकडाउन में राज्य पुलिस सायबर जबलपुर जोन में अब लोग घर बैठे अपने साथ हुए फ्रॉड की शिकायत कर सकते हैं। एसपी अंकित शुक्ला ने बताया कि जोन के अंतर्गत आने वाले जिलों शहडोल, सतना, रीवा, कटनी, सागर, दमोह, नरसिंहपुर, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, अनूपपुर, उमरिया, सिवनी, सिंगरौली जिले के लोग वाट्सअप नम्बर 7587602709 और ईमेल आईओजे 2-साइबर सेल एदीरेट एमपीपीओएलआईसीई डॉट जीओवी डॉट इन पर भेज सकते हैं।
बचाव में ये करें सावधानी-
-किसी को भी ओटीपी न बताएं
-कोई भी अनजान या फायदे वाली लिंक को ओपन न करें
-बैंक की तरफ से फोन कर किस्त आदि के बारे में जानकारी नहीं मांगी जा रही
-बैंक जाकर ही कोई सुविधा शुरू करें
-ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय देख लें कि जो वेबसाइट प्रयोग कर रहे हैं वह अधिकृत है या नहीं
-पेटीएम केवाईसी या डेबिट या क्रेडिट कार्ड की बैधता समाप्त होने के नाम पर कॉल आने पर कोई जानकारी न दें
-फेसबुक मैसेंजर पर मदद में पैसे मांगे जाने पर एक बार दोस्त या रिश्तेदार को कॉल कर लें।
-अपनी फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल के पासवर्ड को शब्द, अंक व विशेष चिन्हों के प्रयोग से मजबूत बनाए।
-अपनी प्रोफाइल में प्राइवेसी सेटिंग में जाकर अपनी प्रोफाइल को आवश्यकतानुसार प्राइवेट करे ताकि अंजान व्यक्ति इसका दुरुपयोग न कर सके।
-मोबाइल नम्बर, जन्मतिथि, वाहन नंबर आदि आसान पासवर्ड को सायबर अपराधी आपकी प्रोफाइल पर" हिट एंड ट्रॉयल" कर हैक कर सकते हैं।
(जैसा की अंकित शुक्ला, एसपी स्टेट सायबर पुलिस जोन जबलपुर)

Show More
santosh singh Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned