scriptmobile का क्रेज खत्म, यहाँ हर कोई है इस गेम में बिजी | Hand spinner: spinning game craze being hit among youngsters | Patrika News

mobile का क्रेज खत्म, यहाँ हर कोई है इस गेम में बिजी

locationजबलपुरPublished: Nov 07, 2017 10:24:08 am

Submitted by:

deepak deewan

मोबाइल का खुमार कम कर रहा हैंड स्पिनर, शहर में यंगस्टर्स के बीच हिट हो रहा स्पिनिंग गेम का क्रेज

Hand spinner: spinning game craze being hit among youngsters

Hand spinner: spinning game craze being hit among youngsters

जबलपुर . मोबाइल और गैजेट्स की आदत सिटी यंगस्टर्स में इस कदर बढ़ चुकी है कि अब कुछ पल भी मोबाइल से दूर रहना उनके लिए मुश्किल होता है। इतना ही नहीं मोबाइल डाटा का यूज भी उनके लिए किसी लत से कम नहीं है, क्योंकि डाटा खत्म होने या फिर डाटा में स्पीड कम होने के कारण यूजर्स में एक तरह की बेचैनी भी होने लगती है। यह सब बातें यूजर्स में एडिक्शन बढ़ाने का काम करती है। इस एडिक्शन को दूर करने के लिए सिटी यूजर्स अब हैंड स्पिनर का सहारा ले रहे हैं। इसकी मदद से जहां वे अपना माइंड रिफ्रेश कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर स्पिनर के जरिए मोबाइल एडिक्शन को भी दूर कर रहे हैं।

की-चेन में भी स्पिनर
शहर के मार्केट में इन दिनों हर किसी पैटर्न में स्पिनर देखने को मिल रहे हैं। यही वजह है कि बच्चों से लेकर बड़े तक इस खेल को पसंद कर रहे हैं। की-चेन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइज तक में स्पिनर छा चुका है। इसे अट्रैक्टिव बनाने के लिए एलईडी लाइट्स और रेडियम का यूज भी नजर आ रहा है।

एेसे मिलती है मदद

काउंसलर अनुपमा उपाध्याय का कहना है कि स्पिनर से माइंड डाइवर्ट होता है। जब हाथों में स्पिनर होता है तो उसकी स्पीड लोगों को रोमांचित करती है, जिसके कारण वह मोबाइल का उपयोग कम कर रहे हैं।

दो महीनों में कम हुई आदत
शिवानी गुप्ता का कहना है कि कॉलेज में उनके दोस्तों का ग्रुप अक्सर स्पिनर का यूज करते थे। एक दिन शिवानी ने भी दोस्तों की कहने पर स्पिनर का यूज किया। इस दौरान खुद देखा कि पिछले आधा घंटे में उन्होंने मोबाइल की तरफ देखा भी नहीं। तब रियलाइज हुआ कि स्पिनर के जरिए ही वे मोबाइल एडिक्शन कम कर सकती हैं। दो महीनों में ही मोबाइल से दूरी कम की है।

अब डाटा बंद हो तो फर्क नहीं
&पीयूष सैनी बताते हैं कि डाटा ऑफ हो जाता है तो एक अजीब सी बेचैनी होती है। कभी दोस्तों से हॉट-स्पॉट ऑन करने के लिए कहते हैं तो कभी वाई-फाई के अड्डे खोजते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग साइट में स्पिनर देखा तो ऑर्डर कर दिया। स्पिनर गेम काफी एंटरटेनिंग भी लगा, जिससे मोबाइल यूज न करने के लिए माइंड डाइवर्ट भी हुआ। अब डाटा ऑफ हो तब भी फर्क नहीं पड़ता।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो