scriptहनुमान जयंती 2020 लाइव: ताले में बंद हनुमान जी, बाहर पुलिस का सख्त पहरा, दूर से हो रहे दर्शन: देखें वीडियो | hanuman jayanti 2020 live video, hanuman ji locked in temple, devotees | Patrika News

हनुमान जयंती 2020 लाइव: ताले में बंद हनुमान जी, बाहर पुलिस का सख्त पहरा, दूर से हो रहे दर्शन: देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Apr 08, 2020 10:51:37 am

Submitted by:

Lalit kostha

हनुमान जयंती 2020 लाइव: ताले में बंद हनुमान जी, बाहर पुलिस का सख्त पहरा, दूर से हो रहे दर्शन: देखें वीडियो
 

hanuman_ji.png

ताले में बंद हनुमान जी, बाहर पुलिस का सख्त पहरा

जबलपुर। कलयुग में यदि कोई देवता पूजा जाता है और सर्वाधिक मान्य है तो वह हैं श्री राम भक्त हनुमान। जिनका स्मरण मात्र ही संकट और कष्टों से मुक्ति के लिए सबसे बड़ा रामबाण होता है। यह वरदान माता सीता और राम चंद्र जी ने स्वयं हनुमान जी को दिया था। आज 8 अप्रैल को श्री राम भक्त हनुमान का जन्मोत्सव पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। किंतु अन्य वर्षो की अपेक्षा इस बार भक्त चाह कर भी उनके दरबार तक पहुंच नहीं पा रहे हैं, और जो पहुंच रहे हैं वे भी पुलिस और प्रशासन की बातें सुनकर पहुंच पा रहे। क्योंकि देश में लॉक डाउन हैं इसे लेकर सख्ती बढ़ती जा रही है और मंदिरों को बंद रखा गया है। कई मंदिरों में व्यवस्था की गई है कि जो लोग आ रहे हैं उन्हें सिर्फ बाहर से ही दर्शन कराए जा रहे हैं। पूजन करने या रुकने के लिए मना ही की जा रही है।

 

हम दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर रानीताल पहुंचे जहां पुलिस प्रशासन सख्ती के साथ लोगों को रोक रहा है। यह सही भी है महामारी के चलते बहुत जरूरी है। जिसका पालन किया जा रहा है। हम जिस मंदिर पहुंचे हैं वहां सुबह 4:00 बजे से 24 घंटे का अनवरत वृहद आयोजन होता है लेकिन आज यहां सन्नाटा पसरा है। जहां पैर रखने की जगह भी नहीं मिलती उस मंदिर के सामने की गली सुनसान पड़ी है। ऐसे में पुलिस प्रशासन भी सब को समझा रहा है कि कैसे भी करके आप सहयोग करें और कोरोना महामारी से लड़ने में सहायक बने। वहीं अन्य मंदिरों की बात करें तो वहां भी इसी तरह की व्यवस्था की गई है। एक दो लोगों को प्रवेश दिया गया। मंदिर में और पूजन वंद कर बाहर से दर्शन कराए जा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो