script

दिव्यागोंं को मिलेगी मोटराइज्ड ट्राई साइकिल

locationजबलपुरPublished: Sep 25, 2016 11:07:00 pm

Submitted by:

vishwanath saini

इसके लिए विभाग ने पात्र विशेष योग्यजनों से आवेदन मांगे हैं।

लम्बे समय से मोटराइज्ड ट्राई साइकिल का सपना संजोए बैठे विशेष योग्यजनों के लिए खुश खबरी है। उन्हें अब मोटराइज्ड (बैट्री चालित) ट्राई साइकिल दी जाएगी। इसके लिए विभाग ने पात्र विशेष योग्यजनों से आवेदन मांगे हैं। इस बार यह शिक्षित व अशिक्षित सभी को मिलेगी।
मोटराइज्ड ट्राई साइकिल की कीमत 37 हजार है। इसके लिए भारत सरकार की एपिड योजना के तहत 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा 12 हजार रुपए विधायकों व सांसदों को देने होंगे। इच्छुक स्वयं सेवी संस्थाएं भी 12 हजार रुपए दे सकती हैं।
कांग्रेस सरकार में केवल २५ को मिली

कांगे्रस सरकार में जिले के केवल 25 विशेष दिन्यांगों को ही मोटराइज्ड ट्राई साइकिल मिली थी। इसके बाद अनेक दिव्यांगों ने सभी को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल नहीं देने का विरोध किया था और समय-समय पर ज्ञापन देकर दिलाने की मांग भी की थी।
यह रहेगी पात्रता

– विशेष योग्यजन की आयु 18 वर्ष से कम नहीं हो लेकिन छात्रों के लिए दो वर्ष की छूट दी गई है। यानी 16 वर्ष की उम्र के छात्र आवेदन कर सकेंगे।
– ऐसे विशेष योग्यजन जिनके शरीर के तीन/चार अंगों अथवा शरीर का आधा भाग गंभीर रूप से बाधित हो। इसके अलावा क्वाड्रिप्लिजिक मस्कुलर डाइस्ट्रोफी, स्ट्रोक, सेरेब्रलपाल्सी, हैमिपेलिजिया से पीडि़त भी आवेदन कर सकेंगे।
– मोटराइज्ड ट्राई साइकिल चलाने में सक्षम हो।
– आवेदक मानसिक विकलांगता से ग्रसित न हो।
– विशेष योग्यजन के परिवार की मासिक आय १५ हजार रुपए से अधिक न हो।
– जिन्हे अब तक मोटारइज्ड ट्राई साइकिल नहीं मिली है।
जरूरतंद दिव्यांगों को मिलेगा फायदा

विभाग की ओर से मोटराइज्ड ट्राई साइकिल के लिए आवेदन मांगे गए हैं। शीघ्र आवेदन लेकर निदेशालय को भिजवा दिए जाएंगे।
नरेश बारोठिया, सहायक निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग,चूरू

ट्रेंडिंग वीडियो