hariyali teej 2019 : हरियाली तीज में ऐसे करें श्रृंगार, ऐसे करें पति की लंबी उम्र की कामना

hariyali teej 2019 : हरियाली तीज में ऐसे करें श्रृंगार, ऐसे करें पति की लंबी उम्र की कामना
Hariyali teej,Hariyali Teej Vart,Hariyali Teej 2019

Abhishek Dixit | Updated: 02 Aug 2019, 05:36:57 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

hariyali teej 2019 : हरियाली तीज में ऐसे करें शृंगार, ऐसे करें पति की लंबी उम्र की कामना

जबलपुर. सावन में महिलाओं के बीच साज और शृंगार आम हो जाता है। रूप की काया को सुंदर बनाने के लिए कई तरह के शृंगार भी होते है। इस बीच यदि कोई त्योहार हो तो महिलाओं का सजना-संवरना और भी ज्यादा बढ़ जाता है। खासतौर पर जब त्योहार हरियाली तीज जैसा हो। सुहाग और शृंगार से जुड़ा हुआ यह त्योहार हर महिला के लिए खास होता है, क्योंकि इसमें जहां वे पूजन-अर्चन करके पति की लम्बी उम्र की कामना करती हैं, वहीं शृंगार करके खुद के सुहागन होने पर गर्व भी करती हैं। 3 अगस्त को हरियाली तीज है, जिसकी तैयारियां शहर में महिलाओं के बीच पूरी हो चुकी है।

बढ़ जाती है रेड साड़ी की डिमांड
लाल रंग की साडिय़ों की डिमांड और खरीदारी मार्केट में फिर से बढ़ गई है। हरियाली तीज के लिए हर महिला बांधनी और लहरिया पैटर्न में रेड साड़ी खरीदती है। हर दिन महिलाएं शॉपिंग करने के लिए मार्केट पहुंच रही हैं। खासतौर पर न्यूली मैरिड के द्वारा इस व्रत को करने का काफी उत्साह नजर आ रहा है, जहां वे मनपसंद पैटर्न में साड़ी इस त्योहार के लिए पर्चेस कर रही हैं।

पार्लर में बढ़ रही भीड़
तीज फेस्टिवल मनाने के लिए शहर के पार्लर में अभी से ही ब्यूटी ट्रीटमेंट कराने के लिए महिलाएं पहुंच रही हैं। इनमें फेशियल, ब्लीच, हेयर कट, मसाज जैसे ट्रीटमेंट शामिल हैं। ब्यूटीशियन रीमा का कहना है कि तीज वाले दिन के लिए कई बुकिंग हुई है। इसमें लेडीज ने मेकअप के साथ, साड़ी डे्रपिंग और हेयर स्टाइल के लिए बुकिंग करवाई है।

मेहंदी के लिए बुकिंग
सोलह शृंगार में हाथों में मेहंदी भी आती है। इस कारण शहर की महिलाओं ने मेहंदी आर्टिस्ट और पार्लर में मेहंदी के लिए बुकिंग करवाई है। उस दिन अधिक रश रहता है, इस वजह से मेहंदी की बुकिंग चल रही है। कुछ महिलाएं एक दिन पहले ही मेहंदी से हाथ सजा रही हैं, ताकि व्रत के दिन वे आराम से दूसरे काम कर सकें।

शॉपिंग में शृंगार का रंग
इस दिन के लिए महिलाओं में तैयारी शुरू हो गई है, क्योंकि शनिवार को हरियाली तीज है। इस खास मौके पर महिलाएं खूब सजती और संवरती हैं। सोलह शृंगार करती हैं। यही वजह है कि शहर के बाजारों में ट्रेडिशनल साडिय़ों, के साथ शृंगार के सामान और ज्वैलरी की डिमांड भी बढ़ चुकी है। ऐसे में दिनभर लेडीज खरीदारी के लिए निकल रही हैं।

तीज के एक दिन पहले सिंजारा लाया जाता है, वह सुहाग की निशानियों से भरा हुआ होता है। यह काफी अच्छा लगता है। यह त्योहार दिल से जुड़ा है।
निधि अग्रवाल

यह त्योहार घर में हर किसी के लिए खास होता है। घर की बहुएं और बेटियां हाथों में मेहंदी लगाए हुए पूरा शृंगार करती हैं। व्रत की तैयारी हो गई है।
मोना अग्रवाल

यह व्रत काफी खास होता है। सुहागनों के लिए सबसे बड़ा दिन होता है। घर में भी हर कोई लजीज व्यंजनों के कारण इसका इंतजार करता है।
मोनिका कुक्कल

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned