कोरोना: तीसरी लहर के लिए क्या है तैयारी, कलेक्टर ने देखी तैयारियां- देखें वीडियो

कोरोना: तीसरी लहर के लिए क्या है तैयारी, कलेक्टर ने देखी तैयारियां- देखें वीडियो

By: Lalit kostha

Published: 07 Sep 2021, 08:47 AM IST

जबलपुर। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने कोरोना की तीसरी सम्भावित लहर से निपटने के लिए राज्य सरकार को अपनी तैयारी बताने के लिए 22 सितंबर तक का समय दे दिया। सोमवार को मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक व जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की डिवीजन बेंच ने राज्य सरकार के आग्रह पर यह व्यवस्था दी।

हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को ब्योरा पेश करने के लिए दिया 22 सितंबर तक का समय

जानकारी तलब की थी
गत सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कोराना की तीसरी लहर की तैयारियों के संबंध में जानकारी तलब की थी। राज्य की ओर से निर्धारित समय-सीमा में सीटी स्केन मशीन व ऑक्सीजन प्लांट आदि लगाने को लेकर अंडरटेकिंग दी गई थी। राज्य के जवाब को रिकॉर्ड पर लेकर कोर्ट ने छह सितंबर तक समस्त जानकारी प्रस्तुत करने कहा था।

 

ऐतराज जताया
सोमवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट मित्र वरिष्ठ अधिवक्ता नमन नागरथ ने राज्य शासन की ओर से पूर्व निर्देश के पालन में ब्योरा पेश न किए जाने पर एतराज जाहिर किया। इस पर राज्य की ओर से शासकीय अधिवक्ता ने ब्योरा पेश करने के लिए समय दिए जाने का आग्रह किया। कोर्ट ने निवेदन मंजूर कर लिया। कोर्ट ने आगामी सुनवाई से पूर्व सभी जानकारियां एकत्र कर 22 सितंबर को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने देखी तैयारियां
कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने सोमवार की दोपहर जिला अस्पताल का भ्रमण कर यहां कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की जा रही तैयारियों का जायजा लिया । इस दौरान अपर कलेक्टर शेरसिंह मीणा भी उनके साथ थे। शर्मा ने जिला चिकित्सालय के भ्रमण के दौरान निर्माणधीन 20 बिस्तरों के अतिरिक्त आईसीयू वार्ड का निरीक्षण कर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को 12 सितंबर तक का इसका निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने आईसीयू वार्ड तैयार होने के बाद इसे विधिवत शुरु करने के लिये अस्पताल के स्वास्थ अधिकारियों को तीन दिन का अतिरिक्त समय भी दिया, ताकि सभी जरूरी चिकित्सा उपकरणों के साथ मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।

इस मौके पर शर्मा ने जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड का निरीक्षण भी किया। उन्होंने मरीजों से बातचीत की तथा उनसे मिल रहे उपचार व भोजन आदि की जानकारी भी ली। शर्मा ने मरीजों की फाइलें देखी एवं निर्देश दिये कि डेंगू के मरीजों के अतिरिक्त अन्य बुखार के मरीजों के घर के आसपास भी सर्वे कार्य कराया जाये, ताकि बुखार के मरीजों की बढ़ती संख्या पर रोक लग सके। उन्होंने प्रतिदिन की रिपोर्ट अपर कलेक्टर को देने के निर्देश भी इस अवसर पर दिये। डेंगू वार्ड के निरीक्षण के बाद शर्मा ने निर्माणधीन सिटी स्केन सेन्टर का निरीक्षण कर 15 सितम्बर तक इसे पूर्ण करने के निर्देश दिये । इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ रत्नेश क़ुररिया, डॉ अमिता जैन, आरएमओ डॉ पंकज ग्रोवर उपस्थित रहे ।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned