scriptसेहतमंद लाइफ के लिए अपनाए शकाहार, जानें और भी कई फायदे | health benefit of vegetarian diet latest health tips | Patrika News

सेहतमंद लाइफ के लिए अपनाए शकाहार, जानें और भी कई फायदे

locationजबलपुरPublished: Oct 01, 2019 03:31:50 pm

Submitted by:

abhishek dixit

नए खुलने वाले रेस्तरां में भी 90% तक वेज

health tips,Winter Health tips,health tips in hindi,good health tips,vegeterian food,Non vegeterian,

health tips,Winter Health tips,health tips in hindi,good health tips,vegeterian food,Non vegeterian,

जबलपुर. कई शोध में साबित हो चुका है कि शाकाहार स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर है। यहीं वजह है कि शाकाहार ग्रहण करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। शाकाहार को तरजीह दिए जाने का असर रेस्तरां और फूड आउटलेट्स पर भी नजर आ रहा है। शहर में नए खुलने वाले रेस्तरां और फूड आउटलेट्स में 90 प्रतिशत शाकाहारी है। विशेषज्ञों के अनुसार मांसाहार खाने वालों को एक उम्र के बाद ओवरवेट सहित अन्य समस्याएं हो रही है। शाकाहार जल्द पाच्य होता है। अनियमित दिनचर्या, स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता के साथ वजन कम और नियंत्रित करने के लिए लोग शाकाहारी भोजन को ज्यादा अपना रहे है।

अमेरिका से शुरुआत
वल्र्ड वेजिटेरियन डे की शुरुआत साल 1977 में नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी द्वारा की गई थी। उनका मकसद लोगों को शाकाहारी भोजन के लिए प्रेरित करना था। लोगों को शाकाहारी भोजन की ओर आकर्षित करने के मकसद से 1 अक्टूबर को वेजिटेरियन डे के रुप में मनाने की शुरुआत हुई।

वेज खाने वाले युवा बढ़े
शहर के एक नामी होटल के संचालक के अनुसार उनके रेस्तरां में शाकाहार और मांसाहार दोनों प्रकार का भोजन परोसा जाता है। पहले रेस्तरां में युवा मांसाहार की मांग करते थे। लेकिन कुछ समय से ग्राहक बदले है। अब युवा शाकाहर व्यंजन पसंद कर रहे है। पहले रेस्तरां में 70 प्रतिशत तक बिक्री मांसाहार व्यंजन की होती थी। अब यह मात्रा शाकाहार के बिक्री की हो गई है। ज्यादातर युवा शाकाहार को हेल्दी और स्वास्थ्य के बेहतर मानते है। उनका मानना है कि मांसाहार के बासी या किसी प्रकार के संक्रमण से स्वास्थ्य को ज्यादा नुकसान होता है।

बराबर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन
होम साइंस कॉलेज में प्रोफेसर और न्यूट्रीशियन एक्सपर्ट प्रो. राजलक्ष्मी त्रिपाठी के अनुसार ये मिथक है कि शाकाहारियों को प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता। सच ये है कि सब्जियों में 23 प्रतिशत, बीन्स में 28 प्रतिशत, गेहूं, बाजरा जैसे ग्रेन्स में 13 प्रतिशत, और फलों में 5.5 प्रतिशत प्रोटीन होता है। शाकाहार न केवल शीघ्र पाच्य है बल्कि साग-सब्जियों से कैल्शियम भी प्राप्त होता है। एक सर्वे के मुताबिक हाल के वर्षों में 94 प्रतिशत वेज हेल्दी फूड ऑर्डर में बढ़ोतरी हुई है। कई प्रकार की बीमारियों में मांसाहार हानिकारक है। लेकिन शाकाहार सेहत के लिए फायदेंमंद है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो