scriptमिल गया गैस और कब्ज का शर्तिया घरेलू इलाज | Health- mil gaya gas aur kabjiyat ka sartiya home treatment | Patrika News

मिल गया गैस और कब्ज का शर्तिया घरेलू इलाज

locationजबलपुरPublished: Jun 11, 2019 03:32:20 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

मिल गया गैस और कब्ज का शर्तिया घरेलू इलाज

Gastric problems

Gastric problems

जबलपुर. अनियमित दिनचर्या के चलते शरीर को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। इसमें एक बड़ी समस्या कब्जियत की होती है। कब्जियत की शिकायत होने पर गैस्ट्रिक प्राब्लम शुरू हो जाती है, जिससे जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है। इस समस्या से बचने का एक घरेलू उपाय है, जिसे अपनाकर आप पेट संबंधी बीमारियों से मुक्त रह सकते हैं। यह नुस्खा आप घर पर ही तैयार कर उपयोग कर सकते हैं।

आयुर्वेदाचार्य पीजी तिवारी का कहना है कि पेट संबंधी कई दवाएं बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन पेट से जुड़ी कई तरह कीबीमारियों का इलाज हम घरेलू नुस्खे से कर सकते हैं। इसके लिए पंसारी की दुकार से केवल छोटी हरड़ लाना पड़ेगा। इसे स्थानीय भाषा में हर्रा भी कहते हैं। इसके उपयोग से कब्जियत, गैस समस्या के साथ ही कफजनित बीमारी का भी निदान हो जाएगा।

दवा तैयार करने की विधि
कब्जियत और गैस संबंधी समस्या को दूर करने इसे तीन तरह से ले सकते हैं। पाउडर के रूप में, चबाकर या फिर फुलाकर। इसे मिक्सी में पीसने की बजाय खल में कूटकर तैयार करना अधिक गुणकारी होता है। तैयार किए गए पाउडर को एक कांच के जार में रख लें और रोज रात को सोने के पूर्व एक चम्मच हरड़ पाउडर गुनगुने पानी के साथ लेने से कब्जियत और गैस्ट्रिक समस्या दूर हो जाएगी।

पाउडर रूप में
हरड़ के तैयार किए गए पाउडर का रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ उपयोग करें।

फुलाकर
दूसरा तरीका है रात में दो हरड़ साफ पानी में फुला दें और सुबह हरड़ को चबाने के बाद पानी भी पी लें, इससे पेट की पुरानी से पुरानी कब्जियत दूर हो जाएगी।

चबाकर
यह है कि इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और दिन में तीन से चार बार इसे चबाते रहें, इससे पेट के साथ ही कफ संबंधी बीमारी में लाभ मिलेगा।

शुगर पेसेंट के लिए भी उपयोगी है दवा

यह स्वाद में कसैला होता है, इसलिए शुगर पेसेंट के लिए भी उपयोगी है। शुगर पेसेंट भी इसका नियमित उपयोग कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो