scriptHealth Tips : डिहाइड्रेशन बचने के लिए खाएं वाटरमेलन, जानें और भी कई फायदे… | Health Tips benefits of eating watermelon in summer | Patrika News

Health Tips : डिहाइड्रेशन बचने के लिए खाएं वाटरमेलन, जानें और भी कई फायदे…

locationजबलपुरPublished: Sep 10, 2019 07:33:28 pm

Submitted by:

abhishek dixit

वाटर लेवल बैलेंस करने और डिहाइडे्रशन बचने के लिए खाएं वाटरमेलन, जानें और भी कई फायदे…

health tips,health tips for winter,Winter Health tips,watermelon,watermelon seeds benefits,Watermelon Museum,latest health tips,health tips for men,Health Tips for Heart,

health tips,health tips for winter,Winter Health tips,watermelon,watermelon seeds benefits,Watermelon Museum,latest health tips,health tips for men,Health Tips for Heart,

जबलपुर. गर्मी के दिनों में बॉडी में वाटर लेवल बैलेंस करने और डिहाइडे्रशन को कम करने के लिए वॉटरमेलन यानी की तरबूज लोगों का सबसे पसंदीदा फल होता है। तरबूज के बाहरी आवरण और उसके रंग को देखकर ही इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि उसका स्वाद कितना अच्छा होगा, लेकिन इस क्या आपको पता है कि तरबूज सिर्फ बॉडी में वॉटर लेवल मैनटेंन करने के लिए नहीं, बल्कि हार्ट को फिट और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मददगार होता है। इस वल्र्ड वॉटरमेलन डे के मौके पर आइए जानते हैं कि किर तरह से वॉटरमेलन लोगों की हेल्थ को बना रहा है।

ये हैं फायदे
– तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है, जिससे स्किन ग्लोइंग होती है।
– हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम को रोकने में भी तरबूज फायदेमंद होता है।
– कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है।
– इसमें विटामिन की मात्रा अधिक होने के कारण इम्युन सिस्टम को परफेक्ट बनाता है।
– तरबूज के बीज को चेहरे पर लगाने से निखार आता है और सिर दर्द में भी आराम मिलता है।
– तरबूज के नियमित सेवन से कॉन्स्टीपेशन की समस्या दूर हो जाती है।

रोचक है तरबूज का इतिहास
तरबूज की खोज दक्षिण अफ्रीका में हुई है। वहीं इसकी पहली फसल 5 हजार साल पूर्व मित्र में उगाई गई। चीन में 10वीं शताब्दी में तरबूज की शुरुआत हुई। इसके बाद धीेरे-धीरे समूचे विश्व में इसकी पैदावार पर फोकस किया जाने लगा।

बढ़ती है इम्युनिटी पावर
तरबूज विटामिन सी से भरपूर होने के कारण बॉडी की इम्युनिटी पावर बढ़ाने का काम करता है। इसमें एमिनो एसिड होने के कारण बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही नजर बढ़ाने के लिए इसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी की कमी से स्कर्वी और हड्डियों में दर्द की समस्याएं भी दूर होता है।

कई पोषकतत्वों से भरपूर
तरबूज में फाइबर, पोटेशियम, आयरन, विटामिनए, सी और बी होता है। इसके साथ ही इसमें सबसे ज्यादा लाइकोपीन पाया जाता है, तो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

वेट लॉस करने के लिए उपयोग
गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा तरबूज का उपयोग वजन कम करने के लिए किया जाता है। इसमें तकरीबन 90 फीसदी तक पानी होता है, जिससे पेट जल्दी भर जाता है और भूख कम लगती है। ऐसे में कई ऐसे लोग है, जो कि गर्मी के दिनों में तरबूज को वजन घटानें के लिए उपयोग करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो