scriptसमर सीजन में अपनी हेल्थ का रखें खास ख्याल, ऐसे करें लू से बचाव | health tips during summer season | Patrika News

समर सीजन में अपनी हेल्थ का रखें खास ख्याल, ऐसे करें लू से बचाव

locationजबलपुरPublished: May 16, 2019 06:26:24 pm

Submitted by:

abhishek dixit

हाइ टेम्प्रेचर में हैल्थ को लेकर हाइ अलर्ट

health tips

health tips

जबलपुर. गर्मी इन दिनों अपने चरम पर है। तापमान हर रोज रिकॉर्ड तोड़ रहा है। सिटी का टेम्प्रेचर कभी 41 तो कभी 43 के पार तक पहुंच रहा है। ऐसे में इस सीजन में खुद को हैल्दी रखना और लू से बचाना सबसे बड़ी चुनौती बन जाती है। खासतौर पर वर्किंग पर्सन के लिए। इसके लिए जरूरी है कि भरपूर पानी के साथ बाहर निकलते वक्त खुद को पूरी तरह से कवर करना। इसके साथ ही लिक्विड डाइट को खाने में सबसे ज्यादा शामिल करके भी इस सीजन में लू से बचा जा सकता है।

स्किन को प्रोटेक्ट करना जरूरी
तेज गर्मी का असर सबसे पहले बॉडी पाट्र्स को डैमेज करता है। इसके चलते इस सीजन में कई तरह की स्किन डिसीज भी होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि सीजन में नर्म और कॉटन फ्रैबिक ही पहना जाए। ताकि धूप में निकलते वक्त कपड़े पसीने को सोखते रहें। इस बात भी ध्यान रखऩा चाहिए कि कपड़े से शरीर का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा ढंका होना चाहिए।

बॉडी में न होने दे पानी की कमी
गर्मी के दिनों में बार-बार पानी पीते रहना सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है। हैल्थ एक्सपर्ट हर्षा चौधरी बताती हैं कि गर्मी के दिनों में हर रोज पानी में नींबू और नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीते रहना चाहिए। इससे लू का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके साथ ही कच्चे आम का पना भी काफी फायदेमंद होता है। लू से बचने के लिए पेट भरा होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इसके साथ ही अधिक फ्राइड फूड भी अवॉइड करना चाहिए, ताकि डाइजेशन प्रॉब्लम न फेस करना पड़े।

इस बातों का रखें ध्यान
– धूप में अपने सिर ढकना बेहद जरूरी है। इससे लू का खतरा कम हो जाता है।
– यदि पैदल हैं तो छाता लेकर जरूर जाएं।
– अच्छी क्वालिटी का संसक्रीन लोशन अप्लाय करके ही निकलें।
– सन बर्न होने पर प्रभावित हिस्से पर ककड़ी और एलोवेरा लगाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो