scriptHealth Tips : लॉकडाउन में भी हेल्दी डाइट और प्रॉपर एक्सरसाइज से रहेंगे फिट, अपनाएं ये टिप्स | healthy diet and exercise for slim body Health Tips in hindi | Patrika News
जबलपुर

Health Tips : लॉकडाउन में भी हेल्दी डाइट और प्रॉपर एक्सरसाइज से रहेंगे फिट, अपनाएं ये टिप्स

Health Tips : लॉकडाउन में भी हेल्दी डाइट और प्रॉपर एक्सरसाइज से रहेंगे फिट, अपनाएं ये टिप्स

जबलपुरMay 01, 2020 / 11:29 pm

abhishek dixit

Belly Fat Burn Tips: 4 Workout Tips to lose Belly fat fast

Belly Fat Burn Tips: पेट की चर्बी जल्द घटाने के लिए जरूरी हैं ये 4 वर्कआउट

जबलपुर. शहर में डेढ़ माह से ज्यादा समय जिम को बंद हुए हो गए हैं। लॉकडाउन की शुरुआत में लोगों ने घर में ही वर्कआउट करना शुरू किया था, लेकिन लॉकडाउन के लंबे खिंचने से शहरवासी अब वर्कआउट को कम समय दे रहे हैं, जो मोटापा बढऩे का कारण बन रहा है। इतना ही नहीं कई दिनों से घर पर ही रहने के कारण लोगों की ईटिंग हैबिट में भी बड़ा बदलाव आया है, जो वजन बढऩे का दूसरा कारण बन रहा है। एक्सपट्र्स के अनुसार लॉकडाउन में लोगों के रूटीन में काफी बदलाव आए हैं।

आलस हो रहा हावी
लोगों में अब आलस हावी हो रहा है। यही वजह है कि जो व्यक्ति शुरू में एक से डेढ़ घंटे वर्कआउट को देते थे, अब केवल 15 से 20 मिनट ही एक्सरसाइज कर रहे हैं। लोग माइंड डाइवर्ट करने के लिए ओवर ईटिंग भी कर रहे हैं। इसके कारण उनमें मोटापा बढ़ रहा है। शहर के न्यूट्रिनिस्ट और फिटनेस ट्रेनर का कहना है कि इस समय सेहत के लिए सजग रहना जरूरी है। हल्का खाना खाएं और पानी ज्यादा पीएं। ऑयली और अनहेल्दी फूड से दूर रहें और योग या वर्कआउट को जितना समय पहले दे रहे थे, उतना ही समय अभी भी दें।

डाइट का रखें ध्यान
फिटनेस एक्सपर्ट का कहना है कि लॉकडाउन में भी डाइट का पूरा ध्यान रखना जरूरी है। सामान्य व्यक्ति को रोज 1200 से 1700 कैलोरी से ज्यादा नहीं लेनी चाहिए। एक्स्ट्रा कैलोरी को वर्कआउट से बर्न कर सकते हैं। हर व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म रेट अलग होता है। लोग अभी जो डाइट ले रहे हैं, उसमें उन्हें सिर्फ 500 से 600 कैलोरी मिल रही है। वर्कआउट कम करने से ये बर्न नहीं हो पा रही है इसलिए वजन बढ़ रहा है।

आसान एक्सरसाइज ही करें
फिटनेस एक्सपर्ट तरनजीत कोकी ने बताया कि कई लोग यह बताते हैं कि अब वे एक्सरसाइज के लिए पहले से कम समय दे रहे हैं। उन्हें यही एडवाइज दी जा रही है कि वर्कआउट के टाइम को कम न करें और ईजी वर्कआउट को ही फॉलो करें। स्ट्रेस कम करने फूड बनाने या खाने के बजाय मोटिवेशनल बुक्स ब?ें या मेडिटेशन करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो