ठंड का सबसे सेहतमंद खाना, रहेंगे हमेशा फिट

ठंड का सबसे सेहतमंद खाना, रहेंगे हमेशा फिट

Lalit Kumar Kosta | Publish: Nov, 10 2018 10:39:15 AM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 10:39:16 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

ठंड का सबसे सेहतमंद खाना, रहेंगे हमेशा फिट

जबलपुर। ठंड के मौसम में बॉडी को एनर्जेटिक और फिट रखने के लिए सही डाइट और कैलोरी की जरूरत होती है। आइए जानते हंै कि ठंड में डाइट और कैलोरी क्या होनी चाहिए...गर्मी के सीजन में जहां एक प्रकार के जायके का स्वाद लेकर लोग उब जाते हैं, तो ठंड आते ही चटपटे, मसालेदार और रसीले व्यंजनों का स्वाद चखने को मन ललचा जाता है। मौसम के साथ जबलपुरियंस का जायका भी बदल जाता है। शाम को सराफा, चौपाटी, रेस्तरां, होटल में बैठकर मौसम के साथ कई तरह के व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं। मौसम के बदलते ही डाइट के साथ-साथ हेल्थ पर भी ध्यान देना उतना ही जरूरी हो जाता है, जितना की बॉडी में एनर्जी का।

news facts

मौसमी वेजिटेबल, फूड , लिक्विड आइटम से रखें बॉडी फिट
बदला मौसम, रखें डाइट का ध्यान

10 फीसदी लें एक्स्ट्रा कैलोरी
समर सीजन में बॉडी टेम्प्रेचर हाई होता है। इसका असर हमारे खान-पान पर दिखाई पड़ता है। विंटर में मौसमी फल, वेजिटेबल फूड आदि का स्वाद मन को भाता है, लेकिन अनकंट्रोल डाइट भी सेहत को बिगाड़ सकती है। डायटीशियन के मुताबिक विंटर सीजन में आम दिनों की अपेक्षा डाइट में कम से कम 10 फीसदी कैलोरी बढ़ाकर लेनी चाहिए। अधिक कैलोरी बॉडी टेम्प्रेचर को बढ़ाने में मददगार है।

ठंड में बढ़ जाती है खुराक
कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. आरएस शर्मा के अनुसार गर्मी की अपेक्षा ठंड में लोगों की डाइट भी बढ़ जाती है। इसकी मुख्य वजह बॉडी में टेम्प्रेचर कम हो जाना है। इससे लोगों का खान-पान और जायका भी बदल जाता है। एनर्जेटिक रहने के लिए सही डाइट लेना जरूरी है।

ये हो खान-पान का तरीका
सुबह : पेट भर नाश्ता लें। इससे हमारी बॉडी को ठीक से एनर्जी मिलती है।
दोपहर : भोजन हेल्दी, एनर्जेटिक हो। खाना पर्याप्त मात्रा में लें।
रात : भोजन लिक्विड या फिर हल्के आयटम हो। इसमें दलिया, सूप, दूध आदि शामिल हंै। रात को भोजन के बाद गुड़, तिल्ली का लड्डू आदि का सेवन करें। इससे बॉडी में टेम्प्रेचर बढ़ता है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned