scriptदोपहर में मई-जून सा एहसास करा रही तेज धूप | Heat and humidity did not stop after rain | Patrika News

दोपहर में मई-जून सा एहसास करा रही तेज धूप

locationजबलपुरPublished: Jul 16, 2019 12:28:37 am

Submitted by:

prashant gadgil

बारिश थमने के बाद गर्मी और उमस ने किया बेहाल

Alwar Temperature Cross 46 Degree

weather

जबलपुर . बारिश करने वाले काले बादलों के गायब होने से सूरज के तेवर तेज हो गए हैं। सोमवार को सुबह से ही तेज धूप खिली। इससे तापमान में भी बढ़ोतरी हुई। दोपहर तक धूप इतनी तेज हो गई कि चुभने लगी। कुछ राहगीर तो मुंह पर कपड़ा लपेटकर निकले। गर्मी और उसम ने इतना बेहाल कर दिया गया कि लोगों को लगने लगा जैसा गर्मी फिर लौट रही हो। पूरे दिन गर्मी और उमस से राहत के लिए घर, ऑफिस में एसी, कूलर और पंखे फुल स्पीड में चलें। दिन में तेज धूप का असर रात तक हो रहा है। चिपचिपी गर्मी इतना बेचैन कर रही है कि नींद में भी पूरी नहीं हो रही है। मौसम विभाग ने भी बूंदाबांदी थमने के बाद लगातार तापमान में वृद्धि दर्ज की है। सोमवार को तो दिन के समय तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक दर्ज किया है। देर शाम तक तेज हवा चलने और घरों से बाहर निकलने पर लोगों ने जरूर कुछ राहत महसूस की है।
35 के पार पारा
लगातार उछल रहा पारा सोमवार को 35 डिग्री के पार चला गया। अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान35.3 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 26.8 डिग्री दर्ज हुआ है। आद्र्रता सुबह के समय 68 और शाम को 44 प्रतिशत दर्ज की गई है। संभाग के जिलों में कहीं-कहीं पर गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा की संभावना है। 10 किमी प्रति घंटा की औसत गति से पश्चिमी हवा चली।
गुरुवार से मिल सकती है राहत
मौसम वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार हिमालय की तराई से ऊपर की ओर गई ट्रप लाइन धीरे-धीरे नीचे की ओर आ रही है। यह अभी पंजाब से नागालैंड तक बनी हुई है। 19 जुलाई तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की अनुमान है। ट्रप लाइन राजस्थान से बंगाल तक होने पर संभाग में तेज बारिश हो सकती है। इस बीच स्थानीय बादलों की सक्रियता पर छिटपुट बारिश हो सकती है। मंगलवार को संभाग के जिलों में कहीं-कहीं पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो