scriptहीट स्ट्रोक: टेम्प्रेचर से लडऩा हैं तो बदलें डाइट | Heat stroke : Change Diet in Summer Season | Patrika News

हीट स्ट्रोक: टेम्प्रेचर से लडऩा हैं तो बदलें डाइट

locationजबलपुरPublished: Apr 13, 2019 07:29:23 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

बदली डाइट से कर सकेंगे बढ़ते टेम्प्रेचर का मुकाबला
 

Diet

Diet

जबलपुर। गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। अभी भले ही टेम्प्रेचर 42 डिग्री हो, लेकिन आने वाले दिनों में 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच सकता है। तेज धूप और उमस भरे मौसम में अपने आपको फिट रहने के लिए आप अपने खान-पान की आदत को कुछ बदलाव लाना होगा। डेली डाइट में चेंज करके आप स्वस्थ रह सकेंगे। लाइट डाइट, सीजनल फू्रट्स से समर सीजन में आप खुद को फिट रख सकेंगे।
दलिया, ओट्स मौसमी फल लें
एल्गिन हॉस्पिटल की डायटिशियन आभा दीवान ने बताया कि मई-जून की गर्मी में ब्रेकफास्ट हैवी न लें। पराठा, स्टफ्ड पराठे आदि के बजाय दलिया, ओट्स या स्प्राउट लें। भीगे हुए चने की भेल खा सकते हैं। सूप और मौसमी फल जरूर लें। इनमें तरबूज और खरबूज को फस्र्ट प्रॉयोर्टी पर रखें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। नाश्ते से पहले सुबह उठते ही नींबू पानी के साथ सौंफ का पानी मिलाकर पीएं। सौंफ का पानी ठंडक देगा।
दही, फलों को ब्रेकफास्ट और लंच में शामिल करें
गर्मी में दही खाना अच्छा है, लेकिन बच्चे दही पसंद नहीं कर रहे हैं, तो इसमें मैंगो पल्प और थोडी सी चीनी मिलाकर मैंगो योगर्ट बना दें। इसे ब्रेकफास्ट और लंच दोनों में शामिल कर सकते हैं।
ऑयल, मसालेदार खाने से बचें
अत्याधिक ऑयल व मसाले युक्त खाने से भी परहेज करें। पूड़ी-पराठे के बजाय सादी चपाती, दाल, चावल, ग्रीन वेजिटेबल ही लें। लंच में दही और सलाद को जरूर शामिल करें। दही में लौकी या खीरा क्रश कर रायता बनाएं।
घर पर बनाएं फालूदा, लस्सी,
फालूदा खाने के लिए बाजार जाने की जरूरत नहंी है। आजकल मार्केट में रेडीमेड फालूदा सीड मिलते हैं। इन्हें दूध, आइक्रीम या मिल्क शेक में मिला लें।

सलाद के साथ सिम्पल डिनर
डिनर काफी हल्का रखें। सलाद ज्यादा मात्रा में लें। तरबूज, खरबूज, खीरा, पपीता को सुबह-शाम के भोजन में ज्यादा शामिल करें। रात को सादी चपाती के साथ कोई भी मौसमी हरी सब्जी लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो