गर्मी का कहर: उल्टी दस्त के मरीजों से अस्पताल के वार्ड फुल : देखें वीडियो

Tarunendra Singh Chauhan

Publish: Jun, 07 2019 02:26:53 PM (IST)

Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

जबलपुर. सूरज आग उगल कर लोगों की सेहत नासाज कर रहा है। कई लोग वायरल बुखार की चपेट में आ रहे हैं। खाने पीने पर ध्यान नहीं देने तथा धूप में निकलते समय एहतियात नहीं बरतने के कारण बदहजमी उल्टी-दस्त और घबराहट के शिकार हो रहे हैं। सिहोरा सिविल हॉस्पिटल का जनरल वार्ड ऐसे मरीजों से फुल हो गया है। ओपीडी की स्थिति यह है कि रोजाना दो से ढाई सौ दो उल्टी- दस्त के अलावा लू की चपेट में आकर बुखार के शिकार हो रहे हैं।

सिहोरा सिविल हॉस्पिटल में को मरीजों की लंबी कतारें लगी रही हैं। हॉस्पिटल में पिछले एक सप्ताह के द्वारा विभिन्न विराग बीमारियों के औसतन सात सौ से अधिक मरीज इलाज के लिए पहुंचे। इसमें हीट स्ट्रोक के मरीजों की संख्या सबसे अधिक रही, लेकिन गर्मी जनित बीमारियों कमजोरी घबराहट उल्टी दस्त और डिहाइड्रेशन के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सिविल हॉस्पिटल सिहोरा के प्रभारी डॉ राजकुमार जैन ने बताया कि हॉस्पिटल में ओपीडी में पचास से आठ लोग उल्टी-दस्त हाइड्रेशन और लू लगने के आ रहे हैं।

जरनल वार्ड फुल, मरीजों के लिए नहीं जगह
सिहारा सिविल हॉस्पिटल का जरनल वार्ड उल्टी दस्त डिहाइड्रेशन, सनस्ट्रोक के मरीजों से पूरी तरह फुल हो गया। सुमन यादव सिहोरा, रामबाई भूमिया मकुरा, सुभाष खमरिया मदोबर, संजू पटेल सतधारा, उमरा खान सिहोरा,नीरज विश्वकर्मा अगरिया, पूर्वी खरे अमोच, अजय बर्मन सिहोरा, प्रियंका तिवारी वार्ड नंबर 18 सिहोरा ,सविता बिरहा वार्ड नंबर 11 सिहोरा, वंदना पटेल रानीताल को उल्टी दस्त के चलते हॉस्पिटल में भर्ती किया गया जिनका इलाज चल रहा है।

परामर्श लेकर बरतें सावधानी
डॉक्टर जीडी पहरिया ने बताया कि तेज गर्मी के इस मौसम में तली हुई चीजों का परहेज करें। हो सके तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिए और धूप में निकलते समय पूरे शरीर को ढक कर ही चले। बासी खाना किसी भी स्थिति में ना खाएं। गर्मी के इस मौसम में बच्चों पर ध्यान देने की सबसे ज्यादा जरूरत है क्योंकि उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती। डॉक्टरों की सलाह के बाद ही कोई भी दवा ले।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned