scriptheavy rain alert : झमाझम बारिश की चेतावनी के बीच सूरज खेल रहा आंख मिचौली | heavy rain alert in jabalpur | Patrika News

heavy rain alert : झमाझम बारिश की चेतावनी के बीच सूरज खेल रहा आंख मिचौली

locationजबलपुरPublished: Aug 20, 2019 02:43:53 pm

Submitted by:

Lalit kostha

– दिनभर आसमान में डेरा जमाए काले बदरा बरसे- उमस और गर्मी से बेचैन लोगों को राहत- आज और कल अच्छी बारिश का अनुमान

heavy rain

heavy rain

जबलपुर। सुबह से काले बादलों और सूरज के बीच आंख मिचौली का खेल दोपहर 2 बजे जाकर खत्म हुआ। सूरज की तपिश और उसम से बेचैन लोगों को बादलों ने राहत प्रदान की और झमाझम बरस पड़े। पूरे शहर को भिगोते हुए बादलों ने तापमान को भी नीचे ला दिया है। वहीं सोमवार को आसमान में सुबह से डेरा जमाए काले बदरा रात में बरसे। बंगाल की खाड़ी के नए सिस्टम के प्रभाव के कारण रात 8 बजे के बाद मौसम ने करवट ली। तेज हवा के साथ आसमान में काले बादलों की चादर और सघन हो गई। करीब आधा घंटे तक हवा चलने से पूरे दिन उमस और गर्मी से बेचैन लोगों को कुछ राहत मिली।

ठंडी हवा के झौंका चलने के कुछ देर बाद ही बादल बरसने लगे। गरज-चमक के साथ रिमझिम बारिश का क्रम शुरू हो गया। मौसम सुहाना हो गया। चिपचिपी गर्मी के कारण एक-दो दिन से परेशान लोगों की रात चैन से कटी। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार और बुधवार को भी अच्छी वर्षा का अनुमान है।

मौसम विभाग में वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में निर्मित सिस्टम के कारण झारखंड और उससे लगे उड़ीसा के भाग के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से सोमवार को संभाग में कहीं-कहीं वर्षा हुई। चक्रवाती हवा का घेरा मंगलवार और बुधवार को ज्यादा सक्रिय होगा। इसके कारण अभी एक-दो दिन अच्छी बारिश होगी। संभाग में अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछार पडऩे की संभावना है।

सोमवर को दिन के समय बादल छाए रहने और वर्षा नहीं होने से दोपहर बाद उमस बढ़ गई। अरब सागर की ओर से आ रही नमी भरी हवा के कारण चिपचिपी गर्मी रही। अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अधिकतम तापमान 30.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। आद्र्रता सुबह के समय 88 प्रतिशत और शाम के समय 78 प्रतिशत थीं। पश्चिमी हवा सात किलोमीटर प्रतिघंटे की औसत गति से चली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो