scriptheavy rain : भारी बारिश का अलर्ट, बरगी बांध के सभी गेट खुले, ऊफान पर नर्मदा, देखें वीडियो | heavy rain red alert in jabalpur and 18 other cities in mp | Patrika News

heavy rain : भारी बारिश का अलर्ट, बरगी बांध के सभी गेट खुले, ऊफान पर नर्मदा, देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Sep 08, 2019 08:50:50 pm

– नर्मदा ऊफान पर, 19 जिलों में अलर्ट – डैम से छोड़ा जा रहा है 3 लाख 82 हजार क्यूसेक पानी- जबलपुर में 24 घंटों में चार इंच बारिश, – बरगी डैम के कैचमेंट एरिया में बारिश, सभी 21 गेट खुले- सीजन में जबलपुर में 54 इंच औसत बारिश

photo_2019-09-08_18-10-25.jpg

Bargi Dam jabalpur

जबलपुर। भादों महीने में जबलपुर सहित पूर मध्यप्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। रविवार को सुबह से बारिश ने झड़ी लगी है। इसके चलते जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी सहित पूरे महाकौशल के नदी नाले ऊफान पर हैं। नर्मदा की सहायक नदियों में बाढ़ का पानी और बरगी बांध के कैचमेंट इलाके में तेज बारिश होने के कारण डैम का जल स्तर तेजी से बढऩे के बाद रविवार को दोपहर 2 बजे डैम के सभी 21 गेट खोल दिए गए। जिनसे तीन लाख ब्यासी हजार नौ सौ इंक्यानवे क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। डैम में जल स्तर बढऩे के साथ ही कंट्रोल रूम की टीम ने बैठक की।

नर्मदा ऊफान पर, 19 जिलों में अलर्ट
एनवीडीए के वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर प्रशासनिक अमले को सूचना दी। बारिश की स्थिति व डैम के जल स्तर को रिव्यू करने के बाद सभी गेट खोलने का निर्णय लिया गया। नर्मदा में बाढ़ के हालात से प्रभावित होने वाले जबलपुर, नरसिंहपुर, होशंगाबाद समेत उन्नीस जिलों के मुख्यालायों में सूचना दी गई। इसके बाद नर्मदा के तटवर्ती क्षेत्रों में मुनादी कर लोगों को सूचित किया गया। फिर अलॉर्म के जरिए अलर्ट किया गया। इसके बाद डैम के गेट खोले दिए गए। जिसके बाद नर्मदा के सभी तट ग्वारीघाट, तिलवाराघाट, लम्हेटाघाट व भेड़ाघाट समेत अन्य तटों में बाढ़ हालात बन गए हैं।

सीजन में जबलपुर में 54 इंच औसत बारिश
जबलपुर में रविवार शाम 5.30 बजे तक चार इंच के लगभग बारिश दर्ज की गई। अगले 24 घंटों के दौरान जबलपुर सहित आसपास के जिलों में तेज बारिश का पूर्वानुमान है। जिले में अब तक लगभग 54 इंच बारिश दर्ज की गई है, जो औसत बारिश से ज्यादा है। लगातार बारिश से बरगी डैम का जलस्तर क्षमता से ज्यादा हो गया है। बरगी डैम का अधिकतम जल स्तर 422.76 मीटर है। डैम का जलस्तर 422.95 मीटर पहुंच गया था। उसके बाद डैम के सभी 21 गेट खोले गए। डैम के सभी गेट खुलने से नर्मदा नदी उफान पर है।