भादौं में सावन जैसी झड़ी, बंगाल की खाड़ी से आए मेघ झूमकर बरसे

झमाझम बारिश से शहर तर, भारी बारिश की चेतावनी

By: reetesh pyasi

Published: 15 Sep 2021, 07:45 PM IST

जबलपुर। बंगाल की खाड़ी से आए काले बादल बुधवार को झूमकर बरसे। सुबह से उमड़-घुमड़ रहे बादलों ने पूरे दिन रुक-रुक कर बारिश की। भादों में सावन जैसा माहौल हो गया। सुबह और दोपहर में झमाझम बारिश ने शहर को तर कर दिया। बीच-बीच में रिमझिम बारिश का सिलसिला भी चला। लंबे अरसे बाद मेहरबान हुए बादलों ने मौसम का मिजाज बदल दिया। मौसम में हल्की नमी के साथ हल्की ठंडक घुल गई। पारा लुढकक़र सामान्य से नीचे चला गया। नमी भरी हवा के झौंके से मौसम सुहाना हो गया।

तापमान में आई गिरावट
बारिश के बाद आई नमी से तापमान में गिरावट आई। मंगलवार के मुकाबले अधिकतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक लुढक़ गया। बुधवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। सामान्य से तीन डिग्री सी नीचे बना रहा। न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री दर्ज हुआ। ये सामान्य के बराबर बना रहा। आद्र्रता सुबह के समय 98 और 93 प्रतिशत थीं। दक्षिण-पश्चिमी हवा 4 किमी प्रतिघंटा की गति से चली।

12.2 मिमी बारिश दर्ज
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय परिसंचरण के कारण निर्मित कम दबाव के क्षेत्र के कारण शहर और संभाग में बारिश हो रही है। बुधवार को सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे के बीच 12.2 मिमी वर्षा रेकॉर्ड हुई। बुधवार को सुबह 8.30 बजे से पहले 9.6 मिमी बारिश हुई है। इन्हें मिलाकर सीजन में अभी तक कुल 552.2 मिमी वर्षा हो चुकी है। गुरुवार को संभाग में अधिकांश स्थानों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछार की संभावना है। जिले में कहीं-कहीं भारी से अति बारिश को लेकर चेतावनी दी है।

reetesh pyasi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned