यहां आठवीं तक के 2.9 लाख छात्र हो जाएंगे प्रमोट

जबलपुर में स्कूल शिक्षा विभाग का निर्णय

By: shyam bihari

Updated: 29 Mar 2020, 08:50 PM IST

जबलपुर। जिले के शासकीय और अशासकीय स्कूलों में पढऩे वाले 2.9 लाख छात्रों को इस वर्ष सीधे अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा एक से लेकर कक्षा आठ तक में पढऩे वाले इन छात्रों को जनरल प्रमोशन देकर अगली कक्षा में प्रमोट किया जा रहा है। जबलपुर जिले के शासकीय स्कूलों में छात्रों की संख्या 1.4 लाख है। अन्य बोर्डों के विद्यार्थियों को मिलाकर जिले के करीब 2.9 लाख छात्रों को सीधे अगली कक्षा में क्रमोन्नत किया जा रहा है। स्कूलों में अब कोई परीक्षा नहीं होगी। जबलपुर जिले में कक्षा 1, कक्षा 2, कक्षा 3, कक्षा 4, कक्षा 6 एवं कक्षा 7 की परीक्षाएं ही नहीं हो सकी हैं। कक्षा 5वीं एवं कक्षा 8वीं के कुछ प्रश्नपत्र शेष रह गए थे।
9वीं और 11वीं में भी यही प्रक्रिया
कक्षा 9वीं एवं 11 वीं कक्षा का मूल्यांकन कार्य को स्थगित करना पड़ा है। इसे देखते हुए छात्र-छात्राओं के परिणाम को भी उनके सतत मूल्यांकन के आधार पर तैयार कराए गए हैं। कक्षा 10वीं में छात्रों को जनरल प्रमोशन देने का कोई विचार नहीं है। स्कूल शिक्षा विभाग प्रिसिंपल सेक्रेटरी रश्मि अरुण शमी ने बताया कि कक्षा प्राइमरी और मिडिल कक्षा के सभी बच्चों को हमने अगली कक्षा में प्रमोट करने के आदेश दे दिए हैं। सभी शासकीय, अशासकीय एवं बोर्ड में भी यह लागू किया गया है। दसवीं कक्षा में कोई निर्णय नहीं लिया गया है।
सभी परीक्षाएं स्थगित
शासकीय महाकोशल कला एवं वाणिज्य स्वशासी महाविद्यालय की ओर से 1 अप्रैल से शुरू होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। प्राचार्य डॉ.आर सैम्यूअल ने कहा कि इसमें सभी प्रकार की प्रायोगिक और सैद्धांतिक परीक्षाएं शामिल हैं।
9वीं और 11वीं के ऑनलाइन परिणाम जारी
हितकारिणी सभा की ओर से संचालित स्कूलों के कक्षा 9वीं एवं11वीं के परीक्षा परिणाम ऑनलाइन जारी कर दिए गए हैं। पीआरओ अमित भट्टाचार्य ने कहा कि छात्र हितकारिणी सभा की वेबसाइट पर परिणामों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

shyam bihari Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned