लोकसभा चुनाव...यहां ऐसे भी मतदान केन्द्र, जहां नहीं थी बिजली, अब यहाँ ऐसे होगा मतदान

लोकसभा चुनाव...यहां ऐसे भी मतदान केन्द्र, जहां नहीं थी बिजली, अब यहाँ ऐसे होगा मतदान
Here also the polling station, where there was no electricity,

Virendra Kumar Rajak | Updated: 28 Apr 2019, 10:35:03 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

पढ़े कहां है ये लोकसभा क्षेत्र

जबलपुर, लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए ईवीएम और वीवीपेड मशीनों का उपयोग हो रहा है, जिन्हें चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है, लेकिन एक एेसा संसदीय क्षेत्र भी है, जहां कई एेसे मतदान केन्द्र हैं, जहां बिजली ही नहीं थी। चुनाव में मतदान की तारीखें आईं, तो आनन-फानन में वहां बिजली के कनेक्शन किए गए। अब वे बिजली से रोशन हो गए हैं, लेकिन मतदान के बाद जैसे ही वहां से अस्थाई बिजली कनेक्शन हटाए जाएंगें, तो वे फिर एक बार अंधेरे में गुम हो जाएंगें।
लोकसभा चुनाव के लिए जिले में जो मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, उनमें अधिकतर सरकारी स्कूल और आंगनबाडि़यां हैं। लेकिन इनके हालात इतने खराब हैं कि यहां बिजली तक नहीं है। इसका खुलासा मतदान के लिए विद्युत महकमे में दिए गए उन आवेदनों से हुआ, जिससे अस्थाई कनेक्शन मांगा गया। शहर के हालात तो फिर भी बेहतर हैं, लेकिन देहात में तो हालात भयावह है, देहात में अब भी एेसे कई स्कूल और आंगनबाडि़यां हैं, जो बिजली के लिए तरस रहे हैं।

News Facts

जिले में कुल मतदान केन्द्र 2128
देहात
कुल कनेक्शन:- 847
कुल स्थाई कनेक्शन:-263
कुल अस्थाई कनेक्शन:- 131
शहर
कुल अस्थाई कनेक्शन:- 09
दक्षिण संभाग में कनेक्शन:-06
विजय नगर संभाग में कनेक्शन:- 03
आनन-फानन में किए अस्थाई कनेक्शन
देहात के पाटन स्थित गौरहा और पनागर स्थित धरहर, मंगेला, पिपरिया और बनियाखेड़ा समेत १३१ एेसे मतदान केन्द्र हैं, जो या तो सरकारी स्कूल में है या फिर आंगनबाड़ी केन्द्रो में। लेकिन यहां बिजली नही है। इसका पता चलने पर आनन-फानन में प्रशासन ने यहां अस्थाई विद्युत कनेक्शन लगाए जाने के निर्देश दिए। जिसके बाद विद्युत महकमे ने इन कनेक्शनों को किया। वहीं शहर में केवल दक्षिण और विजय नगर संभाग ही एेसे हैं, जहां अस्थाई विद्युत कनेक्शन दिया गया।
वर्जन
देहात में मतदान के लिए १३१ अस्थाई विद्युत कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। जबकि ७२६ मतदान केन्द्रों में स्थाई विद्युत कनेक्शन है।
केके सोनवाने, अधीक्षण अभियंता, ग्रामीण

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned