scriptधोनी और विराट यहाँ भी जड़ते है चौके छक्के | Here too Dhoni and Virat, passion of IPL | Patrika News

धोनी और विराट यहाँ भी जड़ते है चौके छक्के

locationजबलपुरPublished: May 03, 2019 11:28:04 am

Submitted by:

virendra rajak

आईपीएल का जुनून

Here too Dhoni and Virat, passion of IPL

Here too Dhoni and Virat, passion of IPL

जबलपुर, आईपीएल याने इंडियन प्रीमीयर लीग का १२ वां सीजन चल रहा है, अंतराष्ट्रीय क्रिकेट पिचों पर जहां देश विदेश के खिलाड़ी चौके-छक्के लगाकर लीग पर कब्जा जमाने की कवायद में जुटे हैं, वहीं शहर की गलियों में भी इसका जुनून सिर चढ़कर बोल रहा है। यहां गली मोहल्लों में एेसे खिलाड़ी हैं, जिनमें से किसी को धोनी तो किसी को विराट के नाम से जाना जाता है। इसके पीछे का कारण उनका क्रिकेट है। शाम होते ही शहर के विभिन्न ग्राउंड और गली मोहल्लों में क्रिकेट के प्रति लोगों का लगाव देखा जा सकता है। हर एक खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपने हुनर का प्रदर्शन करना चाहता है।
बड़े एक दर्जन, छोटे सैकड़ो क्लब
शहर में जहां एक दर्जन बड़े क्रिकेट क्लब हैं, तो वहीं दूसरी ओर एक सैकड़ा से अधिक छोटे एेसे क्लब हैं, जहां क्रिकेट का प्रशिक्षण दिया जाता है। यहां प्रशिक्षक बेटिंग, बॉलिंग, फील्डिंग से लेकर हर एक वह तकनीक खिलाडि़यों को सिखाते हैं, जिससे वे निखर सकें। सबसे पहले खिलाड़ी की क्षमता को परखा जाता है कि वह किस प्रकार के खेल में माहिर है, इसके बाद उसे प्रेक्टिस कराई जाती है।
शाम होते ही गुलजार हो जाते हैं ग्राउंड्स
शहर में गोलबाजार और रानीताल और राइट टाउन एेसे स्टेडियम हैं, जो शाम होते ही गुलजार हो जाते हैं। यहां सैकड़ो खिलाड़ी क्रिकेट की प्रेक्टिस के लिए पहुंचते हैं। यहां अनुभवी कोचों द्वारा उन्हें प्रशिक्षण दिया जाता है। ग्राउंड प्रेक्टिस के साथ ही खिलाडि़यों को नेट प्रेक्टिस भी कराई जाती है, जिससे वे हर प्रकार के खेल में सक्षम बन सकें।
छोटी उम्र, बड़ा जुनुन
शहर के क्रिकेट ग्राउंड पर कई एेसे खिलाड़ी इन दिनों नजर आ रहे हैं, जिनकी उम्र तो काफी कम है, लेकिन क्रिकेट के प्रति उनका जुनून देखते ही बनता है। इनका दाखिला पैरेंट्स ने कई क्रिकेट एकेडमियों में करा रखा है।
रविवार को हर एक मैदान पर क्रिकेट
रविवार सप्ताह भर का एक एेसा दिन होता है, जिस दिन शहर का हर एक खेल मैदान क्रिकेट खिलाडि़यों से भरा होता है। कहीं स्कूल कॉलेज के छात्र मैच खेलने पहुंचते हैं, तो कहीं विभिन्न क्लबों और मोहल्लों के युवा क्रिकेट खेलते नजर आते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो