सुनने में है परेशानी, तो यहां फ्री में मिलेंगे श्रवण यंत्र, जल्दी करें

सुनने में है परेशानी, तो यहां फ्री में मिलेंगे श्रवण यंत्र, जल्दी करें

Abhishek Dixit | Publish: Mar, 17 2019 11:11:11 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

मेडिकल कॉलेज में 26 मार्च से शुरू होगा जयपुर फुट का सेंटर, दिव्यांग जरुरतमंदों को नि:शुल्क मिलेंगे कृत्रिम अंग और श्रवण यंत्र

जबलपुर. हादसे में हाथ-पैर गंवा चुके दिव्यांग अब दोबारा अपने पैरों में खड़े हो सकेंगे। कान में सुनने की परेशानी है तो उपकरणों की सहायता से बेहरापन भी दूर होगा। इसके लिए जरुरतमंदों की जांच से लेकर आवश्यक कृत्रिम अंग और श्रवण यंत्र नि:शुल्क उपलब्ध होंगे। यह संभव होने जा रहा है भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (जयपुर फुट) के सहयोग से। संस्था की ओर से नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण केंद्र स्थापित किया जा रहा है। इसकी शुरुआत 26 मार्च को होगी। दिव्यांगों और जरुमतमंदों को केंद्र की स्थापना से नई जिंदगी मिलेगी।

तीन दिवसीय शिविर
कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण केंद्र के शुभारंभ के अवसर पर तीन दिवसीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर 26 से 28 मार्च के बीच मेडिकल कॉलेज में लगेगा, जिसमें मोटी कीमत वाले कृत्रिम अंग और श्रवण यंत्र जरुरतमंदों को नि:शुल्क प्रदान और प्रत्यारोपित किए जाएंगे। इसके लिए पंजीयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पंजीकृत और जांच के बाद चिन्हित दिव्यांगों को तीन दिवसीय शिविर में कृत्रिम अंग और यंत्र लगाए जाएंगे।

यहां होगा पंजीयन
जयपुर फुट संस्था की ओर से कृत्रिम हाथ-पैर, पीलियो पीडि़तों के लिए कैलिपर्स लेग और दिव्यांगों के लिए ट्राइसिकल मुहैया कराई जाती है। शिविर में नि:शुल्क कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण के लिए पंजीयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए जरुतमंदों और दिव्यांग को सिविल लाइंस स्थित राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में आवेदन जमा करना होगा।

इएनटी में होगी जांच
तीन दिवसीय शिविर के दौरान बहरेपन से पीडि़तों को भी नि:शुल्क कान में लगाने की मशीन और कॉक्लीयर इम्प्लांट उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए जरुरतमंदों की जांच 18 और 19 मार्च को मेडिकल कॉलेज के नाक, कान व गला रोग विभाग में होगी। जांच शिविर में पंजीकृत मरीजों को परीक्षण के बाद श्रवण यंत्र शिविर में प्रदान किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned