scriptस्वाइन फ्लू के पांच पॉजिटिव मरीज भर्ती, मेडिकल में अलर्ट | High Alert for Swine Flue in Madhya Pradesh | Patrika News

स्वाइन फ्लू के पांच पॉजिटिव मरीज भर्ती, मेडिकल में अलर्ट

locationजबलपुरPublished: Apr 17, 2019 07:46:02 pm

Submitted by:

abhishek dixit

ओपीडी में मॉस्क लगाकर मरीज देखने के निर्देश

Swine flu attack in Singrauli district of MP

Mahashivratri आज : इस शुभ मुहूर्त में 4 पहर की ऐसे करें शिव पूजा,Mahashivratri आज : इस शुभ मुहूर्त में 4 पहर की ऐसे करें शिव पूजा,फिलहाल नदारद है स्वाइन फ्लू का वायरस, फिर भी चिकित्सकों ने का सर्तक रहने की है जरूरत,Swine flu attack in Singrauli district of MP,फिलहाल नदारद है स्वाइन फ्लू का वायरस, फिर भी चिकित्सकों ने का सर्तक रहने की है जरूरत,Swine flu attack in Singrauli district of MP,Swine flu attack in Singrauli district of MP

जबलपुर. गर्मी के सीजन में भी स्वाइन फ्लू के मरीज आ रहे हैं। मेडिकल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती स्वाइन फ्लू के पांच मरीजों का इलाज किया जा रहा है। मेडिसिन ओपीडी में मॉस्क लगाकर ही मरीज देखने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं सर्दी जुकाम के मरीजों के स्वाइन फ्लू के लक्षण तलाशे जा रहे हैं। मेडिकल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में जबलपुर के दो एवं मंडला, सतना, नरसिंहपुर के एक-एक मरीज भर्ती हैं। सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेडिकल अस्पताल में जनवरी से अब तक आइसोलेशन वार्ड में 100 से अधिक मरीज भर्ती हुए, जिनमें 42 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। डॉक्टरों के अनुसार सामान्य तौर पर 15 से 28 डिग्री सेल्सियस तापमान एवं 80 से 90 प्रतिशत आद्र्रता में स्वाइन फ्लू का इनफेक्शन फैलता है।

संदिग्ध मरीजों की जांच
मेडिसिन ओपीडी में सर्दी जुकाम के मरीजों में स्वाइन फ्लू के लक्षण पहचान करने की कोशिश की जा रही है। संदिग्ध मरीजों की जांच पल्स ऑक्सीमीटर से की जा रही है। सर्दी जुकाम शुरू होने के दो-तीन दिन में तबीयत गम्भीर हो तो स्वाइन फ्लू की आशंका बढ़ जाती है।

प्राथमिक लक्षण
– सर्दी-जुकाम
– खांसी के साथ बुखार
– गले में इंफेक्शन
– सांस फूलना

गर्मी के सीजन में तापमान एवं आद्र्रता में उतार-चढ़ाव के कारण स्वाइन फ्लू के मरीज आ रहे हैं। सतर्कता के लिए मॉस्क लगाकर मरीज देखने के निर्देश दिए गए हैं। पांच संदिग्ध मरीज भर्ती हैं।
डॉ. दीपक बरकड़े, प्रभारी आइसोलेशन वार्ड

ट्रेंडिंग वीडियो