scriptMp High court : रेप पीडि़त नाबालिग को हाईकोर्ट ने दी 26 सप्ताह के गर्भपात की अनुमति | High court gives 26-week abortion permit to raped minor | Patrika News
जबलपुर

Mp High court : रेप पीडि़त नाबालिग को हाईकोर्ट ने दी 26 सप्ताह के गर्भपात की अनुमति

Mp High court : मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट के आधार पर सिंगल बेंच का आदेश किया निरस्त

जबलपुरJul 19, 2019 / 08:18 pm

abhishek dixit

high court jabalpur judgement news in hindi

high court jabalpur judgement news in hindi

जबलपुर. मप्र हाईकोर्ट ने रेप पीडि़त किशोरी को 26 सप्ताह से अधिक अवधि का गर्भपात कराने की अनुमति दे दी। एक्टिंग चीफ जस्टिस आरएस झा व जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की डिवीजन बेंच ने मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट के आधार पर सिंगल बेंच का आदेश निरस्त कर दिया। कोर्ट ने राज्य सरकार को तत्काल पीडि़त का सुरक्षित गर्भपात कराने का निर्देश दिया।

Read Also : रेप पीडि़त को गर्भपात की अनुमति दें या नहीं, हाईकोर्ट ने मेडिकल बोर्ड से मांगी रिपोर्ट

यह है मामला
भोपाल निवासी महिला ने रिट अपील में कहा कि उसकी 13 वर्षीय बेटी के साथ रेप हुआ। इसके चलते वह गर्भवती हो गई। फिलहाल उसे छह माह से अधिक का गर्भ है। इसलिए गर्भपात की अनुमति लेने के लिए उसने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीम ने किशोरी की जांच रिपोर्ट में बताया कि मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी एक्ट की धारा 3 के तहत गर्भपात उचित नहीं होगा। यह जच्चा-बच्चा के लिए जानलेवा हो सकता है। पांच जुलाई 2019 को सिंगल बेंच ने गर्भपात की अनुमति देने से मना कर दिया। अपील में इसे गलत बताते हुए आग्रह किया गया कि मेडिकल बोर्ड गठित कर जांच कराई जाए।

Read Also : जबलपुर में तैयार शारंग तोप इटारसी में गरजेगी

गर्भपात में भी खतरा
कोर्ट के निर्देश पर गठित मेडिकल बोर्ड की ओर से शुक्रवार को पेश रिपोर्ट में कहा गया कि पीडि़त की मानसिक व शारीरिक हालत ऐसी नहीं है कि वह बच्चे को जन्म दे सके। उसका गर्भपात कराना सुरक्षित नहीं है। गर्भपात कराना है, तो तत्काल मेडिकल उपाय अपनाने होंगे। इस पर कोर्ट ने कहा कि मेडिकल विशेषज्ञ पीडि़त की जान बचाने के लिए तत्काल गर्भपात की आवश्यकता महसूस करें, तब सुरक्षा के साथ गर्भपात की अनुमति दी जा सकती है। कोर्ट ने राज्य सरकार को पीडि़त के गर्भपात की सभी व सुरक्षित व्यवस्थाएं करने का निर्देश दिया।

Home / Jabalpur / Mp High court : रेप पीडि़त नाबालिग को हाईकोर्ट ने दी 26 सप्ताह के गर्भपात की अनुमति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो