लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव खर्चे को लेकर हाईकोर्ट पहुंचा ये बड़ा मामला, सुनवाई 25 को

लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव खर्चे को लेकर हाईकोर्ट पहुंचा ये बड़ा मामला, सुनवाई 25 को

Abhishek Dixit | Publish: Mar, 17 2019 04:54:05 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

जनहित याचिका में आरोप, पार्षदों के लिए नहीं तय की चुनाव खर्च की सीमा

जबलपुर. मप्र हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर महापौर व नगर पालिका अध्यक्ष की तरह नगरीय निकाय पार्षदों के लिए भी चुनाव खर्च की सीमा तय करने का आग्रह किया गया है। जस्टिस आरएस झा व जस्टिस संजय द्विवेदी की डिवीजन बेंच ने प्रांरभिक सुनवाई के बाद याचिका की प्रति अनावेदकों को देने का निर्देश दिया। याचिका में राज्य सरकार, राज्य निर्वाचन आयोग, प्रमुख सचिव विधि विभाग अनावेदक हैं। अगली सुनवाई 25 मार्च को नियत की गई।

यह है मामला
नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच के अध्यक्ष डॉ. पीजी नाजपांडे व रजत भार्गव ने याचिका में कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग व राज्य सरकार ने नगरीय निकाय के चुनाव में महापौर, नगर पालिका अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों के लिए चुनाव खर्च की सीमा तय की है। इन सभी को हर दिन चुनाव खर्च का ब्यौरा देना अनिवार्य है। किंतु पार्षद पद के प्रत्याशियों के लिए चुनाव खर्च की सीमा तय नहीं की गई। सीमा तय न होने की वजह से पार्षदों के चुनाव में प्रत्याशी मनमाना खर्च कर रहे हैं। इसके चलते साधारण व्यक्ति का पार्षद का चुनाव लडऩा मुश्किल हो गया है। इससे चुनाव की निष्पक्षता और पारदर्शिता समाप्त हो रही है। इस संबंध में केन्द्रीय चुनाव आयोग, राज्य निर्वाचन आयोग और राज्य सरकार को पत्र लिखकर पार्षदों के लिए चुनाव खर्च की सीमा तय करने का अनुरोध किया गया। लेकिन कोई फैसला नहीं लिया गया। प्रांरभिक सुनवाई के बाद कोर्ट ने याचिका की प्रति अनावेदकों को देने का निर्देश दिया। याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता पराग चतुर्वेदी पक्ष रख रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned