script

आधार नहीं दिया तो अटक सकता है क्लेम, किसानों को बैंक में देने होंगे आधार एवं मोबाइल नम्बर

locationजबलपुरPublished: Jun 14, 2017 08:00:00 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

लीड बैंक से उन करीब 10 हजार किसानों की सूची आई है, जिनकी फसलों का बीमा हो चुका है और उन्होंने आधार कार्ड नम्बर दर्ज नहीं कराए।

Can not get the basis if the base is not given, claims will be given to the farmers in the bank, basis and mobile number

Can not get the basis if the base is not given, claims will be given to the farmers in the bank, basis and mobile number

दौसा. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में जिले में जिन ऋणी किसानों की फसलों का बीमा हो रहा है, अब उनको बैंक में अपने आधार नम्बर एवं मोबाइल नम्बर देने पड़ेंगे। यदि किसी किसान ने बैंक में आधार नम्बरों की एन्ट्री नहीं कराई तो उनकी बीमा क्लेम की राशि अटक सकती है। 
राशि कटेगी, नहीं मिलेगा क्लेम

कृषि अधिकारियों ने बताया कि उनके पास लीड बैंक से उन करीब 10 हजार किसानों की सूची आई है, जिनकी फसलों का बीमा हो चुका है और उन्होंने आधार कार्ड नम्बर दर्ज नहीं कराए। 
कृषि अधिकारी ने बताया कि जो किसान बैंक से केसीसी बनाते हैं उनकी फसलों का बीमा स्वत: ही हो जाता है। प्रीमियम की राशि उसके केसीसी बैंक खाते से कटती रहती है। अब भी जिन किसानों के आधार नम्बर नहीं, उनकी प्रीमियम राशि तो कटती ही रहेगी। 
 कृषि अधिकारियों को हो रही है दिक्कत

लीड बैंक ने इन किसानों की सूची कृषि विभाग में भी भेजी है। लेकिन इसमें किसानों को पता नहीं है और न ही उनका मोबाइल नम्बर। गांवों में एक ही नाम के कई लोग रहते हैं, ऐसे में उनको तलाशने में काफी परेशानी आ रही है। जबकि अधिकारियों ने उनको शीघ्र उनके आधार नम्बर लाने के निर्देश दे रखे हैं।
 आधार नम्बर तो देना ही होगा

जिन किसानों ने केसीसी बना रखी है उनकी फसलों का बीमा होता है। अब उनसे आधार कार्ड नम्बर मांगे हैं जिससे क्लेम की राशि सीधी बैंक में पहुंच जाए।
पी.डी. शर्मा, कृषि अधिकारी दौसा

ट्रेंडिंग वीडियो