scriptबुलेट ट्रेन की रफ्तार से दौड़ी यह स्पेशल ट्रेन | High-speed rail in India news | Patrika News

बुलेट ट्रेन की रफ्तार से दौड़ी यह स्पेशल ट्रेन

locationजबलपुरPublished: Mar 29, 2018 11:56:34 am

Submitted by:

Lalit kostha

एक-एक स्टेशन पर देखा विद्युतीकरण कार्य,120 की रफ्तार से दौड़ी सीआरएस स्पेशल, कछपुरा से शिकारा तक के रेल विद्युतीकरण का निरीक्षण

fastest trains of india

fastest trains of india

जबलपुर। प्रदेश में रेल सेवाओं का विस्तार लगातार हो रहा है। खासकर इटारसी से कटनी जंक्शन के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन को लेकर रेलवे ने तत्परता दिखाई है। यहां लगातार इंजनों की ट्रायल हो रही है। जल्द ही सभी ट्रेनें इन रूटों पर इलेक्ट्रिक इंजनों के साथ दौड़ती नजर आएंगी। रेलवे के आला अधिकारी इसे लेकर गंभीर बने हुए हैं।

आज दौड़ेगी ट्रेन
जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना के साथ ही रेल विद्युतीकरण का काम भी तेजी से कराया जा रहा है। बुधवार को कछपुरा-शिकारा खण्ड के पूर्ण हो चुके काम का कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) पश्चिम क्षेत्र एके जैन ने निरीक्षण किया। जबलपुर स्टेशन से सुबह रवाना हुई उनकी स्पेशल गाड़ी 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ी। उनकी विशेष टे्रन पूर्वान्ह 11 बजे जबलपुर से रवाना हुई। 64 किमी खण्ड के निरीक्षण पर निकले सीआरएस ने जाते समय एक-एक स्टेशन पर रूककर विद्युतीकरण के कार्य का निरीक्षण किया।

चेतावनी: 40 डिग्री पहुंचा पारा, इस बार पड़ेगी इतनी भयंकर गर्मी

उन्होंने विशेष मीटर से इलेक्ट्रिक तारों में आ रहे करंट की भी जांच की। वापसी में उन्होंने कई सेक्शन में 120 की रफ्तार से टे्रन चलवाई। सीआरएस ने अफसरों को कई खामियां दूर करने के निर्देश दिए हैं। रेलवे बिनैकी तक का काम पूरा कराने में जुटा है, ताकि गढ़ा से बिनैकी तक इलेक्ट्रिक इंजन वाली गुड्स टे्रनों से झाबुआ पावर प्लांट के लिए कोयले की ढुलाई शुरू की जा सके।

समनापुर तक यात्री टे्रनें 1 से
बालाघाट से समनापुर तक रेल लाइन बिछाने के बाद उसका सीआरएस ट्रायल भी हो चुका है। एक अप्रैल से इस सेक्शन में यात्री टे्रनों का संचालन शुरू होने जा रहा है। एक अप्रैल को रेल राज्यमंत्री मनोज सिंहा बालाघाट से हरीझण्डी दिखाकर समनापुर के लिए यात्री टे्रन रवाना करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो