scriptशिकायतें सुनेंगें और फीड बैक भी लेंगें ये अफसर | High tech call center | Patrika News

शिकायतें सुनेंगें और फीड बैक भी लेंगें ये अफसर

locationजबलपुरPublished: Apr 05, 2019 06:34:44 pm

Submitted by:

virendra rajak

अफसर आपको फोन लगाएंगें

call center

demo pic

जबलपुर, कोई भी शिकायत हो, यदि आप उसकी शिकायत करते हैं, तो शिकायत के पूर्ण रूप से निराकृत होने तक अब अफसर आपको फोन लगाएंगें। शिकायत का निराकरण हुआ या नहीं यदि हुआ, तो कितनी देर में हुआ, इससे आपको परेशानी तो नहीं हुई, कुछ एेसी ही बातों की जानकारी अफसरों द्वारा ली जाएगी। यह फीड बैक अहम होगा।
जीं हां हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा शुरू किए गए केन्द्रीय कॉल सेंटर की। यहां शुक्रवार को अपर प्रमुख ऊर्जा सचिव आईपीसी केसरी ने निरीक्षण किया।
सोशल मीडिया से हर एक व्यक्ति जुड़ा है, इसके माध्यम से विभिन्न शिकायतें भी आती हैं। इन शिकायतों का निराकरण करना समय की मांग है। यदि एेसा किया गया, तो और बेहतर सेवाएं उपभोक्तओं को दे पाएंगें। यह बात अपर मुख्य सचिव ऊर्जा आईपीसी केशरी ने आईटी पार्क स्थित केन्द्रीय कॉल सेंटर के निरीक्षण के दौरान वहां के स्टाफ से कहीं। कॉल सेंटर की कार्यप्रणाली देख वे खुश हुए। उन्होंने कहा कि हर बिजली उपभोक्ता को इससे जोड़ें। उन्हें बिजली सप्लाई, व्यवधान, बिजली बिलिंग, ऑन लाइन पेमेंट, बिजली कनेक्शन आदि जानकारी दें जिससे बिजली उपभोक्ता इस सुविधा का ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सकें। कॉल सेंटर प्रत्येक माह हर क्षेत्र के उपभोक्ताओं से फीड बैक लें कि उनके क्षेत्र में बिजली सप्लाई, बिजली रीडिंग और समय पर बिजली बिल मिल रहा है कि नहीं। उनकी शिकायतों एवं सुझावों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा की यदि किसी क्षेत्र विशेष में अचानक बिजली बंद हो जाती है तो इसकी ऑटोमेटिक सूचना रेड अलर्ट के रूप में नए कॉल सेंटर में डिस्प्ले होने लगे, ऐसी तकनीक विकसित की जाए।
पावर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक और तीनों विद्युत वितरण कंपनियों के अध्यक्ष सुखवीर सिंह ने कहा कि प्रत्येक बिजली उपभोक्ता का मोबाइल नंबर क्षेत्रीय अभियंता अपने अपने क्षेत्र के उपभोक्ता सेवा केन्द्र में दर्ज करें और उन्हें हर बिजली व्यवधान, बिजली बिल की जानकारी एसएमएस के माध्यम से दें और प्रेरित करें कि वे अपने बिजली बिल को घर बैठे ऑन लाइन पेमेंट के माध्यम से कर सकते हैं। सिंह ने कहा कि क्षेत्रीय अभियंता कार्य के प्रति गंभीरता बरतें और तत्परता से कार्य करें। पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक नंद कुमारम ने आधुनिक काल सेंटर की विस्तृत जानकारी दी। शिकायतों के दर्ज होने पर निराकरण की प्रक्रिया और हर शिकायत की समाधान तक होने वाली मानीटरिंग की जानकारी दी। पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के काल सेंटर में काल सेंटर प्रभारी विवेक चन्द्रा एवं अन्य अध‍िकारी उपस्थि‍त थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो