scriptसंयुक्त राष्ट्र महासभा में छाई हिंदी, पीएम के हिंदी भाषण ने बढ़ाया मान: कुलपति प्रो. मिश्र | Hindi dominated the UNA PM increased the value of Hindi in the world | Patrika News

संयुक्त राष्ट्र महासभा में छाई हिंदी, पीएम के हिंदी भाषण ने बढ़ाया मान: कुलपति प्रो. मिश्र

locationजबलपुरPublished: Sep 27, 2021 08:01:08 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

हिन्दी पखवाड़ा समापन एवं अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन, उच्च शिक्षा मंत्री ने ऑनलाइन की शिरकत

sp27_vc.jpg

जबलपुर ।
भारतीय विचार और संस्कृति का वाहक होने का श्रेय हिन्दी को ही जाता है। आज संयुक्त राष्ट्र जैसी संस्थाओं में भी हिंदी की गूंज सुनाई देने लगी है। हमारे प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में हिंदी में ही अभिभाषण देकर दुनिया में इसके गौरव, उसके मान को बढ़ाने का कार्य किया है। हिन्दी को जीने की कला विद्यार्थियों में विकसित करने का कार्य निरंतर प्रयास हमें करना है। ग्रामोदय से अन्तयोदय की संकल्पना राष्ट्रभाषा हिन्दी से ही संभव है । ये विचार कुलपति प्रो.कपिल देव मिश्र ने विवि के हिन्दी एवं भाषा विज्ञान विभाग द्वारा द्वारा सोमवार को आयोजित हिन्दी पखवाड़ा समापन एवं अमृत महोत्सव के ऑनलाईन कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए।

देश को एकता की डोर में बांधती है हिंदी: मंत्री डॉ.यादव
हिन्दी: राष्ट्रीय आंदोलन से भूमण्डलीकरण तक विषय पर आयोजित हिन्दी पखवाड़ा समापन एवं अमृत महोत्सव के कार्यक्रम के उद्घघाटन सत्र में मुख्य अतिथि उच्च शिक्षामंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि आज देश को एकता की डोर में बांधने का काम अगर कोई एक भाषा कर सकती है तो वह सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा हिंदी ही है। उन्होंने अच्छे अभियान के लिए शुभकामनाएं दीं।

भारतीय भाषाओं की बड़ी बहन

संयोजक एवं विभागाध्यक्ष प्रो. धीरेन्द्र पाठक ने कहा कि हिंदी आम आदमी की भाषा के रूप में देश की एकता का सूत्र है । सभी भारतीय भाषाओं की बड़ी बहन है। विशिष्ट अतिथि प्रो. त्रिभुवननाथ शुक्ल ने कहा कि भाषा वही जीवित रहती है जिसका प्रयोग जनता करती है। भारत में लोगों के बीच संवाद का सबसे बेहतर माध्यम हिन्दी है। रादुविवि कुलसचिव प्रो. बृजेश सिंह ने आभार प्रदर्शित करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन पथ प्रदर्शक होते हैं। हिंदी विश्वस्तर पर एक प्रभावशाली भाषा बनकर उभरी है। आईए, हम सब मिलकर अपनी हिंदी लय को और मधुरता दें और प्रखरता प्रदान करें। कार्यक्रम का संचालन राखी चतुर्वेदी ने किया। इस दौरान डॉ.आशा रानी, डॉ.विपुला सिंह, डॉ. नीलम दुबे आदि उपस्थित थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो