scriptशेयर बाजार में ऐतिहासिक उछाल, शहर के निवेशक भी गदगद | Historic boom in the stock market, Stock Market Live News Update | Patrika News

शेयर बाजार में ऐतिहासिक उछाल, शहर के निवेशक भी गदगद

locationजबलपुरPublished: Sep 25, 2021 08:03:11 am

Submitted by:

Lalit kostha

रियल इस्टेट, आइटी और निजी बैंकों के शेयर में तेजी

Historic boom in the stock market

Historic boom in the stock market

जबलपुर। सेंसेक्स और निफ्टी में शुक्रवार को आए ऐतिहासिक उछाल का फायदा शहर के निवेशकों को भी हुआ। बीएसई सेंसेक्स पहली बार 60 हजार के स्तर को पार कर गया। जैसे ही निवेशकों को इसकी जानकारी लगी, वे खुशी से झूम उठे। शहर में संचालित शेयर ब्रोकिंग कंपनियों के कार्यालयों में निवेशकों के फोन घनघनाने लगे। माना जा रहा है कि ज्यादा फायदा रियल इस्टेट कंपनी, निजी बैंक और आइटी क्षेत्र की कम्पनियों को हुआ है।
शेयर मार्केट से जुड़े जानकारों ने बताया कि शहर में निवेशकों की संख्या डेढ़ लाख से ज्यादा है। कम समय में ज्यादा लाभ मिलने के कारण लोगों का शेयर मार्केट में निवेश के प्रति रुझान बढ़ा है। यही कारण है कि शहर में 20 से अधिक शेयर ब्रोकिंग कम्पनियां खुल गई हैं। इनसे ज्यादा कम्पनियों के कार्यालय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर चल रहे हैं।

छोटे निवेशकों को भी फायदा
शेयर बाजार में अलग-अलग कम्पनियों में निवेश करने वालों के साथ एसआइपी के रूप में छोटे निवेशकों को भी बीते एक से दो दिनों में 14-15 प्रतिशत का फायदा हुआ है। छोटे पोर्टफोलियो वालों को करीब एक साल में अच्छी रिटर्न मिली है। शेयर ब्रोकिंग कम्पनी से जुड़े एक शेयर ब्रोकर ने बताया कि आइटी, बैंकिंग और रियल इस्टेट क्षेत्र के निवेशको बीते करीब तीन दिनों में काफी फायदा हुआ है।

अभी तेजी रहेगी बरकरार
शेयर बाजार से जुड़े जानकारों की मानें तो अभी बाजार में तेजी बनी रह सकती है। इसलिए निवेश की गई राशि को विड्रॉल करना ठीक नहीं है। उनका यह भी कहना है कि वर्तमान में रिटर्न के रूप में जो फायदा हुआ है, उसमें से 25 प्रतिशत राशि की निकासी की जा सकती है। म्युच्युअल फंड मार्केट से जुड़े एक कम्पनी के सेल्समैन ने बताया कि बैंकों द्वारा होम लोन की दरों में की गई कमी का असर शेयर बाजार पर हुआ है। काफी समय से शेयर बाजार अच्छी स्थिति में है। इसलिए बड़े निवेशकों के साथ छोटे निवेशकों की संख्या भी शहर में बढ़ रही है। इसमें ज्यादातर वेतनभोगी लोग हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो