राजस्थानी हवा से गर्म हुआ मौसम, और चढ़ेगा पारा

सीजन में सर्वाधिक रहा अधिकतम तापमान

 

By: abhimanyu chaudhary

Published: 29 Mar 2019, 10:37 PM IST

जबलपुर, तेज धूप के साथ राजस्थान की ओर से आने वाली पश्चिमी हवा ने शुक्रवार को मौसम का मिजाज गमज़् बना दिया। सीजन में अधिकतम तापमान सवाज़्धिक 39 डिग्री दजज़् किया गया। शनिवार को भी पारे में वृद्धि के साथ गमीज़् असरदार होने का पूवानज़्ुमान है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण आसमान पर कहीं कहीं बादल दिख सकते हैं। लेकिन बारिश की संभावना कम है।

शहर में शुक्रवार को पश्चिमी हवा के प्रभाव से अधिकतम तापमान तीन डिग्री ऊपर उछलकर सामान्य से दो डिग्री अधिक 39 डिग्री सेल्सियस हो गया। जबकि, एक दिन पहले गुरुवार को अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस था। वहीं दो डिग्री बढ़ोत्तरी के साथ न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस दजज़् किया गया। न्यूनतम तापमान 16.9 से ऊपर चढ़कर न्यूनतम तापमान सामान्य हो गया। आसमान साफ और मौसम शुष्क रहा। इस कारण चार किमी प्रति घंटा की औसत रफ्तार से चली पश्चिमी हवा ने गमीज़् बढ़ा दी। सुबह की आद्रज़्ता 36 और शाम की आद्रज़्ता 17 प्रतिशत रही।

असहनीय हो गई धूप
गमीज़् के सीजन में धूप असहनीय होती जा रही है। पश्चिमी हवा के झोकें से गमीज़् बढ़ गई थी, इस कारण खुले आसमान के नीचे धूप में ठहरना मुश्किल हो गया था। चौक-चौराहे पर दोपहर में लोगों की संख्या कम होने लगी है। पंखा की हवा में गमीज़् महसूस हो रही है। लोग कूलर और एयरकंडीशन का उपयोग करने लगे हैं।मौसम विज्ञान केंद्र अधारताल के प्रभारी आरके दत्ता ने बताया, पश्चिमी विक्षोभ प्रभावी हो गया है। शनिवार को कहीं कहीं बादल छाएंगे लेकिन बारिश का पूवानज़्ुमान है। गमीज़् बढेग़ी। सीजन में धूप तेज होने लगी है और हवा की दिशा पश्चिमी है। इस कारण दिन-रात का तापमान सामान्य से अधिक होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ से हवा की दिशा बदली तो मौसम में परिवतज़्न होगा। ऐसे बदली पारे की चाल

माचज़्- अधिकतम तापमान- न्यूनतम तापमान
29- 39- 19.1
28- 36.3- 16.9
27- 34.6- 18.7
26- 35.4- 20
25- 37.4- 17.2
----

abhimanyu chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned