scriptIndian Army : दुश्मनों के ठिकानों को निस्तनाबूद करेगी सेना की ये स्वदेशी तोप… | Home-Made Canon Dhanush is to destroy enemy targets | Patrika News

Indian Army : दुश्मनों के ठिकानों को निस्तनाबूद करेगी सेना की ये स्वदेशी तोप…

locationजबलपुरPublished: Feb 19, 2019 01:11:32 am

Submitted by:

abhishek dixit

धनुष में लगा स्वदेशी इंजन, सिक्किम में फायरिंग, टेस्टिंग के लिए तोप जीसीएफ से सिक्किम रवाना

dhanush

dhanush

जबलपुर. 155 एमएम 45 कैलीबर धनुष तोप अब स्वदेशी होने जा रही है। गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) में इसका इंजन बदला गया है। बड़ी बात यह है कि यह देश में ही बना है। नए इंजन की टेस्टिंग के लिए एक तोप सिक्किम रवाना की गई है। वहां माइनस पांच डिग्री के तापमान में गोला दागकर क्षमताओं का परीक्षण किया जाएगा। इसकी शुरुआत एक सप्ताह बाद होगी। परीक्षण सफल रहा तो यह इंजन सभी नई तोप में लगाया जाएगा।

READ ALSO : JEE MAIN और NEET जैसे कॉम्पिटेटिव एग्जाम की कर रहे हैं तैयारी, तो अपनाएं ये टिप्स…

स्वदेशी बोफोर्स तोप कही जाने वाली धनुष तोप ने कई कीर्तिमान हासिल किए हैं। यह पहली तोप होगी जिससे चार हजार से ज्यादा राउंड फायर किए गए हैं। सूत्रों ने बताया कि इसमें स्वीडन का इंजन लगाया जा रहा था। सप्लाई भारतीय कम्पनी के मारफत होती थी। अब लगाया गया इंजन देश में तैयार किया गया है। बताया जाता है कि इंजन को एक अंतरराष्ट्रीय कम्पनी ने तैयार किया है, लेकिन उसका कारखाना देश में लगाया गया है। इसलिए इसे स्वदेशी कहा गया है।

READ ALSO : एमबीबीएस के सिलेबस में होगा ऑप्शन, एलोपैथी के साथ अब स्टूडेंट्स पढ़ सकेंगे आयुर्वेद

ज्यादातर पार्ट्स देशी
40 किमी की दूरी तक दुश्मन पर निशाना साधने वाली तोप में अभी करीब 70 फीसदी कलपुर्जे स्वदेशी हैं। अब यदि इंजन भी इसमें शामिल हो जाएगा तो इसे पूरी तरह स्वदेशी होने में बड़ा कदम होगा। तोप का महत्वपूर्ण पाट्र्स बैरल और मजल कानपुर में बनता है। इसकी माउंटिंग से लेकर पूरा स्ट्रक्चर जीसीएफ में तैयार होता है।

क्षमता में भी इजाफा
धनुष तोप के परिचालन में इंजन की सबसे बड़ी भूमिका होती है। सूत्रों ने बताया कि नया इंजन ज्यादा दमदार है। यह 80 हॉर्स पावर से ज्यादा का है। जबकि, अभी इसे चलाने के लिए 60 हॉर्स पावर की जरुरत पड़ती है। भविष्य के अपग्रेडेशन के लिहाज से आधुनिक इंजन की जरुरत होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो