समर सीजन में फिट रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स, रहेंगे तंदरुस्त

समर सीजन में फिट रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स, रहेंगे तंदरुस्त
beauty tips,fitness tips,Fitness test,fitness tips in hindi fitness news in hindi,beauty tips for glowing skin,fitness tips in hindi,

Abhishek Dixit | Publish: Apr, 16 2019 11:11:11 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

बदली डाइट से कर सकेंगे बढ़ते टेम्प्रेचर का मुकाबला, लाइट डाइट, सीजनल फू्रट्स का करें इस्तेमाल

जबलपुर. गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। अभी भले ही टेम्प्रेचर 42 डिग्री हो, लेकिन आने वाले दिनों में 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच सकता है। तेज धूप और उमस भरे मौसम में अपने आपको फिट रहने के लिए आप अपने खान-पान की आदत को कुछ बदलाव लाना होगा। डेली डाइट में चेंज करके आप स्वस्थ रह सकेंगे। लाइट डाइट, सीजनल फू्रट्स से समर सीजन में आप खुद को फिट रख सकेंगे।

दलिया, ओट्स मौसमी फल लें
एल्गिन हॉस्पिटल की डायटिशियन आभा दीवान ने बताया कि मई-जून की गर्मी में ब्रेकफास्ट हैवी न लें। पराठा, स्टफ्ड पराठे आदि के बजाय दलिया, ओट्स या स्प्राउट लें। भीगे हुए चने की भेल खा सकते हैं। सूप और मौसमी फल जरूर लें। इनमें तरबूज और खरबूज को फस्र्ट प्रॉयोर्टी पर रखें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। नाश्ते से पहले सुबह उठते ही नींबू पानी के साथ सौंफ का पानी मिलाकर पीएं। सौंफ का पानी ठंडक देगा।

दही, फलों को ब्रेकफास्ट और लंच में शामिल करें
गर्मी में दही खाना अच्छा है, लेकिन बच्चे दही पसंद नहीं कर रहे हैं, तो इसमें मैंगो पल्प और थोडी सी चीनी मिलाकर मैंगो योगर्ट बना दें। इसे ब्रेकफास्ट और लंच दोनों में शामिल कर सकते हैं।

ऑयल, मसालेदार खाने से बचें
अत्याधिक ऑयल व मसाले युक्त खाने से भी परहेज करें। पूड़ी-पराठे के बजाय सादी चपाती, दाल, चावल, ग्रीन वेजिटेबल ही लें। लंच में दही और सलाद को जरूर शामिल करें। दही में लौकी या खीरा क्रश कर रायता बनाएं।

घर पर बनाएं फालूदा, लस्सी,
फालूदा खाने के लिए बाजार जाने की जरूरत नहंी है। आजकल मार्केट में रेडीमेड फालूदा सीड मिलते हैं। इन्हें दूध, आइक्रीम या मिल्क शेक में मिला लें।

सलाद के साथ सिम्पल डिनर
डिनर काफी हल्का रखें। सलाद ज्यादा मात्रा में लें। तरबूज, खरबूज, खीरा, पपीता को सुबह-शाम के भोजन में ज्यादा शामिल करें। रात को सादी चपाती के साथ कोई भी मौसमी हरी सब्जी लें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned