इस तरह प्रिपेयर करें लोकसभा चुनाव से जुड़े प्रोजेक्ट वर्क, ये हैं टॉपिक्स

इस तरह प्रिपेयर करें लोकसभा चुनाव से जुड़े प्रोजेक्ट वर्क, ये हैं टॉपिक्स
Loksabha election 2019,Loksabha election 2019 news,

Abhishek Dixit | Publish: Apr, 18 2019 11:10:10 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

स्टूडेंट्स को वेकेशन के लिए इस बार मिले चुनावी माहौल वाले प्रोजेक्ट्स

जबलपुर. कुछ ही दिन में स्कूल बंद होने वाले हैं और बच्चों को एक बार फिर से लंबी छुट्टी मिलने वाली है। वेकेशन में जहां सभी का बाहर घूमने का प्लान है, वहीं स्कूल मे बच्चों को छुट्टियों के दौरान कुछ प्रोजेक्ट और होमवर्क भी दिए हैं, ताकि लंबे गैप में बच्चों के बीच पढ़ाई की हैबिट खत्म ना हो। इस बार स्टूडेंट्स को कई अलग तरह के प्रोजेक्ट्स दिए गए हैं। स्कूलों का मकसद बच्चों को एक्टिविटी बेस होमवर्क और प्रोजेक्ट देना है, ताकि वह उस विषय के बारे में बेहतर तरीके से समझ सकें। खास बात यह है कि यह वर्ष चुनावी है। लोकसभा इलेक्शन का दौर चल रहा है। इस मौके को कैश करते हुए स्कूल अपने स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट वर्क में लोकसभा चुनाव से जुड़े विषयों पर भी प्रोजेक्ट दे रहे हैं, ताकि बच्चे चुनाव प्रक्रिया के बारे में व्यावहारिक रूप से जानकारी प्राप्त कर सकें। यह प्रोजेक्ट नाइंथ से लेकर 12जी क्लास तक के स्टूडेंट्स के लिए होंगे।

लोकतंत्र में मतदान की भूमिका और इवीएम प्रोसेस
एक स्कूल के शिक्षक डॉ. मनीष दुबे ने बताया कि यह बेहतर मौका होगा, जब बच्चों को इलेक्शन के बारे में प्रैक्टिकली समझने का मौका मिलेगा। जो चीज वे किताबों में पढ़ते थे, वह असल जिंदगी में उसका अनुभव कर पाएंगे। इस कारण बच्चों को प्रोजेक्ट और होमवर्क में लोकतंत्र में मतदान की भूमिका विषय पर कुछ प्रोजेक्ट तैयार करने को दिए जाएंगे, जिससे वह लोकतंत्र और मतदान दोनों के बारे में ही जान-समझ सकें। एक अन्य स्कूल की प्रिंसिपल दिव्या वाजपेयी ने बताया कि मतदान इवीएम मशीन के द्वारा कैसे होते हैं, इवीएम कैसे काम करती है और कितनी देर में एक मतदान पूरा होता है, इस तरह की जानकारी बच्चों को डायग्राम के साथ बनाने दी जाएगी। यह केवल बड़ी क्लास के स्टूडेंट्स के लिए होगा।

एक्टिविटी बेस होंगे होमवर्क
इसके अलावा छोटी क्लास के स्टूडेंट्स के लिए एक्टिविटी बेस होमवर्क दिए जाने का प्लान है। इसमें स्टूडेंट्स को ज्यादा लिखना नहीं होगा, बल्कि वे क्रिएटिव वर्क कर पाएंगे। इनमें वेस्ट मटेरियल से चीजें तैयार करने वाले प्रोजेक्ट, पोस्टर मेकिंग, पर्यावरण संरक्षण जैसी थीम को शामिल किया जाएगा और स्टूडेंट्स इन पर काम करेंगे। एक्टिविटी बेस होमवर्क देने का मकसद स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल नॉलेज देना है।

ये हैं टॉपिक्स
- प्रधानमंत्री का चुनाव कैसे होता है
- इवीएम और वीवीपैट का काम
- मतदान क्यों जरूरी है
- लोकतंत्र क्या है

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned