scripthow to rain water harvesting, water saving plant | हकीकत: 4.5 करोड़ रुपए नगर निगम के खजाने में जमा, फिर भी वॉटर हार्वेस्टिंग नहीं | Patrika News

हकीकत: 4.5 करोड़ रुपए नगर निगम के खजाने में जमा, फिर भी वॉटर हार्वेस्टिंग नहीं

हकीकत: 4.5 करोड़ रुपए नगर निगम के खजाने में जमा, फिर भी वॉटर हार्वेस्टिंग नहीं

जबलपुर

Published: May 17, 2022 10:26:06 am

प्रभाकर मिश्रा@जबलपुर। शहर में भूगर्भीय जल के अंधाधुंध दोहन से भू जल स्तर रसातल में समा रहा है। नगर निगम से लेकर बड़े व्यवसायिक संस्थान हाईडेंट, ट््यूबवेल के माध्यम से बड़े पैमाने पर भू जल निकाल रहे हैं। लेकिन वर्षा जल सहेजने और उस अनुपात में भूजल संवर्धन के ठोस प्रयास नहीं हो रहे हैं। नतीजतन भू जल रसातल में समा रहा है। नगर निगम के खजाने में जल संवर्धन मद के साढ़े चार करोड़ जमा हैं।

water harvesting
water harvesting

भूगर्भीय जल का जमकर दोहन, वर्षा जल सहेजने के लिए जमीनी स्तर पर ठोस प्रयास नहीं

water.jpg

राशि जमा कराने का प्रावधान
निगम सीमा में नए भवन निर्माण के समय नक्शा स्वीकृति के दौरान निर्माता को क्षेत्रफल के अनुपात में जल संवर्धन मद की राशि जमा कराना होती है। जल संवर्धन इकाई विकसित कर लिए जाने पर राशि वापस करने का प्रावधान है। लोग भवन निर्माण के दौरान इस मद की राशि निगम के खाते में जमा करा देते हैं, लेकिन वे जल संवर्धन इकाई विकसित नहीं करते।

चौहानी में विकसित की इकाई
चौहानी मुक्तिधाम के समीप निगम प्रशासन ने स्मार्ट सिटी के तहत दो साल पहले जल संवर्धन इकाई विकसित की थी। जिससे बरसात के दिनों में पहाड़ी का पानी भूगर्भ में पहुंचाया जा सके।

शहर में तेजी से भूजल स्तर कम हुआ है ऐसे में भू जल संवर्धन की बड़ी आवश्यकता है इसके लिए जल्दी प्रयास शुरू करेंगे। भवन निर्माण के दौरान लोग जल संवर्धन इकाई विकसित करें इसके लिए उन्हें जागरूक करने के कार्यक्रम भी आयोजित करेंगे।
- कमलेश श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री, नगर निगम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.