scriptआईएएस बनने से कोई नहीं रोक पाएगा, ऐसे करें तैयारी | ias preparation tips in hindi and coaching | Patrika News

आईएएस बनने से कोई नहीं रोक पाएगा, ऐसे करें तैयारी

locationजबलपुरPublished: Mar 14, 2018 01:27:59 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

दो महीने बाद होने वाली परीक्षा के लिए शहर के इंस्टीट्यूशन में स्टार्ट हुईं रेगुलर क्लासेस

ias preparation tips in hindi and coaching,Emphasis on preparations for becoming IAS,ias coaching in delhi,ias coaching in allahabad in hindi medium,ias preparation books,ias preparation strategy,ias preparation video lectures,ias preparation at home,Jabalpur,

ias preparation tips in hindi and coaching

जबलपुर। आईएएस अधिकारी बनने के लिए युवाओं के बीच तैयारी का जोर शुरू हो चुका है। आने वाले 3 जून को यूपीएससी परीक्षा होने वाली है। परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि भी समाप्त हो चुकी है। ऐसे में जबलपुर शहर की कई उम्मीदवारों ने यूपीएससी के लिए आवेदन किया है। अब उनका फोकस पूरी तरह इसकी तैयारियों की ओर हो गया है। पीएससी दिए हुए बहुत से उम्मीदवार यूपीएससी में भी बैठ रहे हैं, वहीं नए उम्मीदवार भी इसका हिस्सा बनेंगे। इस तरह यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं तैयारी कर रहे हैं।

इन विषयों पर फोकस
शहर के कोचिंग सेंटर में रोजाना रेगुलर क्लासेस लगना स्टार्ट हो चुकी हैं। क्लासेज सुबह से लेकर शाम तक संचालित की जा रही हैं। एक्सपर्ट करंट अफेयर्स, कॉन्स्टिट्यूशन, पॉलिटिकल, हिस्टोरिकल, इकोनॉमिकल, वर्तमान राष्ट्र नीति, जनरल नॉलेज जैसे विषयों पर फोकस करवा रहे हैं।

बन गया टाइम शेड्यूल
स्टूडेंट्स की मानें तो अब टाइम शेड्यूल बन गया है, क्योंकि परीक्षा को अब लगभग दो माह हैं। एक्सपर्ट संदीप तिवारी ने बताया कि सिविल सर्विसेज की परीक्षा के लिए कोई क्रैश कोर्सेज नहीं होते हैं। इसके लिए लम्बे समय की तैयारी की जरूरत होती है। एेसे में स्टूडेंट्स को अभी से ही टाइम मैनेज करके चलने की जरूरत है।

आसपास के उम्मीदवार भी पहुंच रहे
शहर के उम्मीदवार तो यहां तैयारी कर ही रहे हैं, वहीं कुछ दिल्ली की एकेडमी में जाकर पढऩा पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा आसपास के अन्य जिलों की बात की जाए तो सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला, डिंडौरी सहित अन्य जगहों से जबलपुर में तैयारी के लिए आ रहे हैं।

इन विषयों पर फोकस
सी-सैट के लिए इंग्लिश, रीजनिंग, कॉम्प्रहेंसिव पर फोकस करवाया जा रहा है।
वर्तमान राष्ट्र नीतियों की जानकारी
इकोलॉजी, जियोग्राफी, साइंस जैसे विषयों को पढ़ाया जा रहा है।
कॉस्टीट्यूशन, इस वर्ष हुए इकोनॉमिकल इवेंट पर फोकस।

ऐसे हो रही तैयारी
कोचिंग में कई घंटे क्लासेज लगाई जा रही हैं।
ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल
प्रोवाइड करवाए जा रहे हैं।
स्टूडेंट्स वॉट्सएेप पर बने ग्रुप में भी स्टडी टिप्स शेयर कर रहे हैं।
सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए ऑनलाइन लेक्चर का भी सहारा लिया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो