बारिश सुहानी रखनी है, तो रखें खास खयाल

जबलपुर में फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए लोग अपना रहे कई तरीके

By: shyam bihari

Updated: 27 Jul 2020, 08:00 PM IST

जबलपुर। बारिश में भीगना, ड्राइविंग करना सभी को अच्छा लगता है। लेकिन, इस दौरान इंफेक्शन का भी खतरा रहता है। इस मौसम में तरह-तरह के पानी के सम्पर्क में आने से इंफेक्शन होता है। इसके अलावा एलर्जी भी हो सकती है। इंफेक्शन दूर रखने के लिए घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं। जबलपुर शहर में लोग इंफेक्शन से बचने के लिए कुछ उपाए अपना रहे हैं।
सही हो फुटवेयर : बारिश के मौसम में फुटवियर का सही चुनाव करना जरूरी है। इस मौसम में ऐसे शूज-चप्पल पहनें, जिसमें पैर की उंगलियां ओपन रहें। पैरों में पसीना या पानी नहीं रुके। यह फंगल इन्फेक्शन रोकने में मदद करेगा।
नहाएं जरूर : पर्सनल हाइजिन का खयाल बारिश के मौसम में नहाना एक दिन भी न चूकें। इस मौसम में बाहर के गंदे पानी से लेकर सभी प्रकार की गंदगी के संपर्क में आते हैं, इसलिए नहाना जरूरी है। गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक डाल कर नहाएं। इससे एलर्जी से बचेंगे।
पाउडर का इस्तेमाल : बारिश का मौसम नमी वाला होता है। कीटाणु और जीवाणु इसी नमी और पसीने वाले वातावरण में अधिक पैदा होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आपके पैर हमेशा सूखे रहें। पसीना और पानी में बार-बार भीगने वालों को फुट पावडर का यूज करना चाहिए।
स्किन टोनिंग : इस मौसम में त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप दिन में दो बार त्वचा को टोन करें। यह त्वचा को पुनर्जीवित करती है। इससे स्किन में चमक भी आती है।
ये भी करें-इस मौसम में फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए कुछ छोटे-छोटे टिप्स पर ध्यान देना जरूरी है। जैसे सबसे पहले आप कॉटन के कपड़ों को प्राथमिकता दें और आपके कपड़े बहुत अधिक टाइट फिटिंग के नहीं होने चाहिए। इसके अलावा परफ्यूम साबुन आदि का इस्तेमाल करने से बचें। यह भी फंगल इंफेक्शन का कारण बन सकता है।

shyam bihari Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned