scriptअगर आप भी बना रहे हैं सिंगिंग, डांसिंग और म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सीखने का प्लान, तो पहले पढ़ लें ये खबर | If you are also planning to learn singing and dancing, then read this | Patrika News

अगर आप भी बना रहे हैं सिंगिंग, डांसिंग और म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सीखने का प्लान, तो पहले पढ़ लें ये खबर

locationजबलपुरPublished: May 22, 2019 01:03:35 am

Submitted by:

abhishek dixit

अगर आप भी बना रहे हैं सिंगिंग और डांसिंग सीखने का प्लान, तो पहले पढ़ लें ये खबर

Singer Rudra Sharma of jodhpur

Singer Rudra Sharma of jodhpur

जबलपुर. समर सीजन यानी क्रिएटिविटी और आर्ट पर पूरी तरह से फोकस होने का समय। इस सीजन में अक्सर स्कूल औरन कॉलेजों की छुट्टियां होने के बाद स्टूडेंट्स दूसरी चीजों को सीखने पर ध्यान देते हैं। इसके चलते कोई सिंगिंग तो कोई डांसिंग सीखने में जुट जाता है। इस दौरान अभी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को सीखने पर फोकस कर रहे हैं। इस बाय अ म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट डे के मौके पर आइए जानते हैं कि किस तरह से इस सीजन में म्यूजिकल इंस्टू्रमेंट सीखने का सिलसिला बढ़ जाता है।

सीजन में पसंद करते हैं लोग
शहर की म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंटल शॉप्स में इन दिनों बच्चों के साथ युवा वर्ग भी गिटार, हारमोनियम और वायलिन की खरीदारी कर रहे हैं। इसके साथ-साथ माउथ आर्गन भी सिटी यंगस्टर्स को सबसे ज्यादा पसंद है। दुकानदार दीपेश मेहता का कहना है कि इन दिनों म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की खरीदारी बढ़ गई है।

Read Also : अगर आप भी देने जा रहे हैं जेइइ एडवांस की परीक्षा तो ऐसे करें तैयारी पर फोकस

टाइम पास का जरिया
शहर में अब यंगस्टर्स को म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखना टाइम पास का जरिया लग रहा है। वे खासतौर पर गिटार बजाना सीख रहे हैं, ताकि दोस्तों के बीच डिफरेंट इमेज बना सकें। इसके अलावा आउटिंग में जाने पर उनका यह टैलेंट सभी का मनोरंजन भी करता है।

समर क्लासेज भी है वजह
म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट खरीदने का एक कारण समर क्लासेज भी हैं। क्योंकि म्यूजिक क्लास जाने के लिए लर्नर्स खुद की चीजों को ही ले जाना पसंद करते हैं। इसके चलते गिटार, तबला, हारमोनियम और वायलिन सीखने की क्लास में इसकी अधिकता देखी जाती है।

डेकोरेशन के लिए भी
शहर में अब एंटीक डेकोरेशन का कॉन्सेप्ट भी देखने को मिल रहा है। इसके चलते इंस्ट्रूमेंट्स के मिनी शेप्स को लोग बतौर डेकोरेशन यूज कर रहे हैं। इसमें सितार, गिटार, तबला और संतूर को लोग घरों में बतौर डेकोरेशन खरीद रहे हैं।

इन इंस्ट्रूमेंट की डिमांड
– गिटार
– हारमोनियम
– वायलिन
– तबला
– सितार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो