scriptIGNOU : इग्नू ने परीक्षा आवेदन ऑनलाइन भरने की दी सुविधा, लास्ट डेट भी बढ़ाई | ignou exam registration last date 2020 | Patrika News

IGNOU : इग्नू ने परीक्षा आवेदन ऑनलाइन भरने की दी सुविधा, लास्ट डेट भी बढ़ाई

locationजबलपुरPublished: May 01, 2020 10:48:20 pm

Submitted by:

abhishek dixit

बढ़ाई परीक्षा तिथि, 15 मई तक दी छूट

Indira Gandhi National Open University ignou latest courses

कोरोना के बीच इग्नू के माध्यम से स्नातक करने का अवसर

जबलपुर. इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जबलपुर ने परीक्षाओं के आवेदन इग्नू की वेबसाइट पर ऑनलाइन भरने की सुविधा दी है। आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई तक बढ़ा दी है। असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि भी 31 मई की गई है। हस्तलिखित असाइनमेंट को घर से ही मूल्यांकन हेतु स्कैन कॉपी ई-मेल के माध्यम से भेजने की व्यवस्था की गई है। जिन शिक्षार्थियों को द्वितीय या तृतीय वर्ष के सत्रों में प्रवेश लेना है, उनके री-रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 31 मई है। सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि जिन शिक्षार्थियों के अध्ययन की अधिकतम अवधि समाप्त हो गई है और वे री-एडमिशन (उसी पाठ्यक्रम में पुन:प्रवेश) लेने के लिए पात्र हैं, उनके लिए भी आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई है। जब तक स्थितियां सामान्य नहीं हो जाती हैं, तब तक परिवार के साथ घर पर ही रहने एवं आवश्यकता पडऩे पर क्षेत्रीय केंद्र से सम्पर्क करने की सलाह दी है।

एनसीईआरटी ने अब क्लास-6 से 8 के लिए जारी किया कैलेंडर
एमएचआरडी ने एनसीईआरटी के साथ मिलकर अब क्लास-6 से 8 के स्टूडेंट्स के लिए ऑल्टरनेटिव एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है। पिछले दिनों प्राइमरी क्लासेस के लिए ऐसा ही कैलेंडर जारी किया गया था। इसका उद्देश्य है कि लॉकडाउन के दौरान स्कूल बंद होने से स्टूडेंट्स का नुकसान न हो और वे घर बैठे ही पढ़ाई कर सकें। कैलेंडर इस तरह बना है कि पैरेंट्स भी टीचर्स से बात करके प्लान समझकर बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो