scriptकोरोना इफेक्ट के कारण आईआईटी व नीट जैसे एग्जाम टले, घर पर रहकर ऐसे करें तैयारी | IIT, NEET examination postponed due to corona effect follow these tips | Patrika News

कोरोना इफेक्ट के कारण आईआईटी व नीट जैसे एग्जाम टले, घर पर रहकर ऐसे करें तैयारी

locationजबलपुरPublished: Apr 01, 2020 08:52:12 pm

Submitted by:

abhishek dixit

कोरोना इफेक्ट के कारण आईआईटी व नीट जैसे एग्जाम टले, घर पर रहकर ऐसे करें तैयारी

13599 students allotted seat of IIT,  The third round of IIT-NIT Counseling, IIT, IIT News, NIT News, Kota Coaching News, Kota News

कोटा. आईआईटी-एनआईटी समेत देश के 107 तकनीकी शिक्षण संस्थानों की 43277 सीट के लिए जोसा की ओर से संयुक्त काउंसलिंग का तृतीय राउंड सीट आवंटन जारी होने के साथ ही आईआईटी-एनआईटी की भरी एवं खाली रही सीटों की सीट मैट्रिक्स भी जारी कर दी गई।

जबलपुर. कोरोना इफेक्ट के कारण अप्रैल से लेकर मई तक के एंट्रेस एग्जाम को रद्द कर दिया गया है। बात की जाए जेईई मेन्स की तो यह एग्जाम आगामी 3 अप्रैल को होना था, लेकिन देशभर में कोरोना की मार के चलते एग्जाम सीबीएसई द्वारा रद्द कर दिया गया। वहीं मेडिकल में दाखिले के लिए नीट एग्जाम मई में होना था, जिसके संबंध में अभी किसी तरह की कोई सूचना जारी नहीं की गई है। ऐसे में एग्जाम जरूर टले हैं, लेकिन तैयारियों पर फोकस करना पार्टिसिपेंट्स को नहीं छोडऩा चाहिए। ताकि एग्जाम की डेट जारी होते ही परफॉर्मेंस अच्छा हो सके।

कोचिंग में लाइव लेक्चर
शहर के कोचिंग इंस्टीट्यूट में भी इस तरह की व्यवस्था हालातों को देखते हुए की जा रही है। कोचिंग संचालक दिनेश मिश्रा ने बताया कि कोरोना के प्रभाव को देखते हुए उन्हें घर बैठे की स्टडी करवाई जा रही है। हालांकि जेईई की एग्जाम डेट कैंसल हो गई है, लेकिन अभी भी कैंडिडेट्स की तैयारियों में किसी तरह की कोई कमी नहीं रखी जा रही है। संस्थान का एप्लिकेशन भी है, जिसमें से उन्हें स्टडी मैटेरियल मिल रहा है। शहर के कोचिंग संस्थानों द्वारा एक्सपट्र्स के सजेशन अनुसार संस्थानों के लॉन्च किए गए एप्लिकेशन से पढ़ाई हो रही है। इसके कोचिंग के एक्सपट्र्स द्वारा स्टडी मैटेरियल उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसमें अलग-अलग सब्जेक्ट को आने वाले एग्जाम के लिए अपलोड किया जा रहा है।

दूर कर रहे हैं कन्फ्यूजन
एग्जाम चाहे कोई भी हो लेकिन उनके बीच टेंशन हमेशा बनी रहती है। वे हमेशा छोटे-बड़े डाउट्स को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं। ऐसे में एक्सपट्र्स द्वारा जो सजेशन दिए जा रहे है, वह स्टूडेंट्स की प्रिपरेशन में काम आएगी। मई में सीए की परीक्षाएं भी होनी है, जिसकी तैयारियों को भी एक्सपर्ट द्वारा करवाया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो