scriptयहां जेसीबी लगाकर निकाले रहे मैग्नीज | Illegal quarrying of Manganese | Patrika News

यहां जेसीबी लगाकर निकाले रहे मैग्नीज

locationजबलपुरPublished: Oct 17, 2019 01:20:08 am

Submitted by:

sudarshan ahirwa

गोसलपुर क्षेत्र के खम्हरिया गांव का मामला

Illegal quarrying of Manganese

Illegal quarrying of Manganese

जबलपुर. गोसलपुर क्षेत्र में मैग्नीज माफिया फिर सक्रिय हो गए हैं। उनका निशाना बनी है खम्हरिया ग्राम की सरकारी जमीन। अवैध उत्खनन करने वालों ने पहाड़ी दिखने वाले एरिया को खोद डाला है। जेसीबी के निशान यहां साफ देखे जा सकते हैं। करीब दो एकड़ के रकबे से सैकड़ों डम्पर मैग्नीज निकाला जा चुका है। अभी भी यहां से मैग्नीज खोदकर अवैध परिवहन हो रहा है। अवैध तरीके से हो रहे मैग्नीज उत्खनन से प्रशासन को लाखों का चूना लग रहा है, वहीं दूसरी तरफ प्रशासन को इस बात की कोई खबर नहीं है।

ग्राम पंचायत टिकरिया पुरानी में खम्हरिया गांव से लगी पहाड़ी माफिया की नजर में आ गई। अवैध उत्खनन करने वालों ने इस पहाड़ी को जेसीबी लगाकर मैग्नीज निकलना शुरू कर दिया। अवैध उत्खनन करने वालों ने सैकड़ों डंपर मैग्नीज निकल डाला है। पहाड़ी पर अवैध उत्खनन का काम पिछले एक सप्ताह से चल रहा है।

अवैध उत्खनन करने वाले रात में जेसीबी से पहाड़ी में से मैग्नीज निकालने का काम करते हैं। मैग्नीज के ढेर लगाकर उन्हें रात के अंधेरे में डम्परों से रवाना कर दिया जाता है। सूत्रों की मानें तो अवैध उत्खनन का काम स्थानीय लोगों की सांठगांठ से किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक अवैध उत्खनन से पहाड़ी का हिस्सा आधा हो गया है। कई जगह मैग्नीज के ढेर भी लगे हैं। जिससे साफ जाहिर होता है कि मैग्नीज खुदाई का काम लम्बे समय से चल रहा है।

डम्परों के लिए बनाया रैम्प
जेसीबी से निकाले गए मैग्नीज के परिवहन के लिए माफिया ने रैम्प भी बना लिया है, जहां से डम्पर सीधे पहाड़ी के बीच वाले हिस्से में पहुंचते हैं। जेसीबी से इन्हें भरा जाता है और रात के अंधेरे में बेचने के लिए रवाना कर दिया जाता है। बरनू रोड से लगे होने के कारण डम्पर आसानी से रात में निकाल दिए जाते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो