scriptहिरण नदी में रात भर अवैध उत्खनन, दिन में परिवहन | Illegal sand excavation overnight in the river Hiran, transport in day | Patrika News

हिरण नदी में रात भर अवैध उत्खनन, दिन में परिवहन

locationजबलपुरPublished: Jun 25, 2019 05:42:03 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

मझगवां, गोसलपुर और इंद्राना में रेत माफिया किश्ती लगाकर हिरण से निकाल रहे रेत

sand mining

Illegal sand mining

जबलपुर. मझगवां, गोसलपुर, इंद्राना में रेत के अवैध उत्खनन को लेकर प्रशासन की सख्ती के चलते रेत माफिया ने अंचल की जीवनरेखा हिरन में अवैध उत्खनन का नया पैंतरा अपना लिया है। रेत माफिया दिन के उजाले के बजाय रात के अंधेरे में घाटों पर रेत निकासी कर रहे हैं। पूरी रात बोट और किश्ती से रेत निकाली जाती है और दिन होते ही हाइवा-डम्परों से परिवहन का काम शुरू हो जाता है। गोसलपुर के घुघरी, खिन्नी, मंडला, पिपरसरा घाट, मझगवां के देवरी लमतरा, सिचुली, दुग्धघटा घाट, पड़रिया और मझौली के इंद्राना कस्बे से सटे घाटों पर पूरी रात अवैध उत्खनन काम चल रहा है। प्रशासन-पुलिस अमले की एक-दो कार्रवाई के बाद पूरा मामला ठंडा पड़ गया। रेत माफिया फिर अवैध घाटों रेत निकालने में जुट गए हैं।

कहरहटा में लगी तीन बोट, पाइप से खींच रहे रेत
मझौली तहसील के ग्राम ककरहटा में हिरन नदी में तीन बोटों से रेत निकासी हो रही है। घाटों के किनारे लोहे के पाइप की रैलिंग बनाकर गहराई में मशीन डालकर रेत को खींचा जा रहा है। किनारे पर पानी के साथ जमा होने लगती है। पानी के बहते रेत को इक_ा कर हाइवा डम्पर में भरकर ले जाया जाता है। रेत माफिया के डर के चलते गांव में कोई कुछ बोलने तैयार नहीं है।

छुटपुट दबिश, कार्रवाई नहीं
सिहोरा और मझौली क्षेत्र में पुलिस-प्रशासन ने पिछले दस दिनों में दिखावे के लिए एक-दो कार्रवाई कर उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट दे दी, लेकिन बड़े घाटों में कार्रवाई करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा। संयुक्त कार्रवाई के नाम पर रात में पुलिस की टीम छोटे-मोटे घाटों पर सिर्फ चक्कर मारकर चली आती है, जबकि उन्हें मालूम है कि इन घाटों पर कोई रेत नहीं निकल रही।

कलेक्टर के निर्देश पर अवैध उत्खनन करने वालों पर सूचना पर कार्रवाई की जाती है। ग्रामीणों ने मझौली क्षेत्र में रेत के अवैध उत्खनन की शिकायत की थी। जल्द की सम्बंधित घाटों पर दबिश दी जाएगी।
देवेंद्र पटले, माइनिंग इंस्पेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो