scriptअवैध उत्खनन कर पहाड़ी में छिपाई जा रही थी रेत, कार्रवाई से मचा हड़कंप | illegal sand mining was hidden in hill | Patrika News

अवैध उत्खनन कर पहाड़ी में छिपाई जा रही थी रेत, कार्रवाई से मचा हड़कंप

locationजबलपुरPublished: Jun 05, 2018 03:18:08 pm

Submitted by:

deepankar roy

जाजागढ़ में 70 ट्रॉली अवैध रेत जब्त कर तहसीलदार बोले पुलिस से सहयोग नहीं मिला

hidden

hidden

जबलपुर/कटनी । रेत का अवैध उत्खनन कर भंडारण के बड़े मामले का खुलासा रविवार-सोमवार की दरमियानी रात बरही तहसीलदार और पटवारियों की टीम की छापामार कार्रवाई में हुआ।
उमरिया जिले की सीमा से लगे हलपन और सहायक नदी पर अवैध रेत का उत्खनन कर जाजागढ़ पहाड़ी के बीच छिपाकर भंडारण किए जाने की कार्रवाई रात 9 बजे से शुरू हुई। रात 1 बजे तक चली कार्रवाई के बाद टीम ने 70 ट्रैक्टर ट्राली अवैध रेत का भंडारण पकड़ा। कार्रवाई ने बरही पुलिस की भूमिका को सवालों में ला दिया। ग्रामीणों ने बताया कि रेत के अवैध उत्खनन और भंडारण की जानकारी पुलिस को होने के बाद कार्रवाई नहीं हो रही थी।
तहसीलदार एमएल तिवारी ने बताया कि इस कार्रवाई में पुलिस सहयोग के लिए बरही टीआई को कई बार सूचना दी गई फिर भी सहयोग नहीं मिला। इस पर टीआई बरही रावेंद्र द्विवेदी ने बताया कि तहसीलदार अकेले ही मामला पकडऩे चले गए थे। फंस गए तो स्पॉट से पुलिस को सूचना दे दी। माइनिंग को भी सूचना नहीं दी थी। ऐसा था तो कार्रवाई के लिए निकलने के दौरान भी सूचना दे सकते थे।

कलेक्टर के निर्देश पर कार्रवाई
जाजागढ़ में रेत के अवैध भंडारण पर कार्रवाई कलेक्टर केवीएस चौधरी के निर्देश पर हुई। स्थानीय ग्रामीणों ने इसकी शिकायत पहले ही की थी। कार्रवाई टीम में तहसीलदार एमएल तिवारी, पटवारी नंदलाल ताम्रकार, अनुज पोर्ते, दीपमाला यादव व बिचपुरा सरपंच व पंच मौजूद रहे। जाजागढ़ में रेत जब्ती के बाद उसे सुपुर्दगी में लेने से पंच ने मना कर दिया। सोमवार को दिन में रेत उठवाकर तहसील परिसर बरही में भंडारण करवाया गया। तहसीलदार ने बताया कि जब्त की रेत की नीलामी जल्द करवाई जाएगी।
रेत का भंडारण पकड़कर पुलिस को सूचना दी
कार्रवाई के लिए निकलने के दौरान सूचना देने पर कई बार उन व्यक्तियों तक बात पहुंच जाती है, जहां हम कार्रवाई के लिए निकलते हैं। इस कारण जब जाजागढ़ में रेत का अवैध भंडारण पकड़ लिया, तब पुलिस को
सूचना दी गई।
एमएल तिवारी, तहसीलदार बरही

यह समझ से परे है
पुलिस का सहयोग करने की बात सही नहीं कही जा सकती है। हमने तो आज पुलिस भेजी है। ऐसे में तहसीलदार सहयोग नहीं मिलने की बात कैसे कह रहे हैं, यह समझ से परे है।
रावेंद्र द्विवेदी, टीआई बरही
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो