अवैध रेत वर्चस्व और रंजिश में युवक की गोली मारकर हत्या, बहनोई घायल

-मझौली की इंद्राना चौकी अंतग्रत नेगई तिराहे की दोपहर 12.30 की घटना, पुलिस ने कार, जीप, टूटे रायफल का बट व नली, मैगजीन जब्त किया

By: santosh singh

Published: 30 Sep 2020, 12:33 AM IST

जबलपुर। मझौली से 12 किमी दूर इंद्राना चौकी अंतर्गत नेगई तिराहा पर मंगलवार दोपहर 12 बजे रेत वर्चस्व और रंजिश को लेकर 31 वर्षीय युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। विवाद की तत्कालिक वजह मृतक द्वारा आरोपी का रायफल के साथ वीडियो बनाना बताया जा रहा है। घटना में मृतक का बहनोई भी घायल हुआ है। वहीं आरोपी के भी घायल होने की बात कही जा रही है। फिलहाल पुलिस उसे तलाश रही है। प्रकरण में दो पुत्रों सहित पिता और ड्राइवर को आरोपी बनाया गया है। फायरिंग के बाद दहशत में आसपास की दुकानें धड़ाधड़ बंद हो गईं। मौके पर एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा, एएसपी शिवेश सिंह बघेल, प्रशिक्षु आईपीएस एसडीओपी सिहोरा श्रुतिकीर्ति सोमवंशी, एफएसएल की टीम पहुंची थी।

Negai tiraha .jpg
IMAGE CREDIT: patrika

थाना प्रभारी प्रभात शुक्ला ने बताया कि मदना पनागर एवं हाल मुकाम करमेता निवासी विकास सिंह (31) दोपहर 12 बजे के लगभग बहनोई कोनीकला पड़रिया निवासी प्रशांत सिंह, राजकिशोर और धर्मेंद्र पटेल के साथ कार से नेगई तिराहा पर गए थे। उसी दौरान वहां जीप से गनियारी कटंगी निवासी उजियार सिंह, बेटों सूर्यभान व छुट्टू सिंह चालक और चालक जोगिंदर उर्फ बबलू के साथ मौके पर पहुंचे। चारों कुछ दूरी पर बैठ गए। उसी दौरान कहासुनी शुरू हुई।

polish investigation.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

दावा वीडियो बनाने पर हुआ विवाद-
पुलिस का दावा है कि प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उजियार सिंह को बंदूक के साथ देखकर विकास सिंह मोबाइल से वीडियो बनाने लगा। इस पर कहासुनी शुरू हुई। उजियार सिंह ने बंदूक से विकास पर फायर कर दिया। गोली विकास के पेट में लगी, तो वह भागा। इस पर जोगिन्दर ने विकास को पकड़ लिया। छुट्टू ने की बंदूक छीन कर विकास के सिर में गोली मारी। सूर्यकांत ने उसी बंदूक की बट से सिर में मारा और चारों जीप से फरार हो गए। प्रशांत भी घायल हो गया। दोनों को वहां से शहर के निजी अस्पताल लाया गया। वहां से विकास को मेडिकल रेफर कर दिया गया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पीएम के दौरान विकास के पेट में प्वाइंट 22 के दो बुलेट और एक सिर में फंसा हुआ मिला।

polish investigation.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

पूर्व में भी जानलेवा वार कर चुका है उजियार सिंह, फिर भी लाइसेंस निरस्त नहीं कराया-
एएसपी शिवेश सिंह बघेल के मुताबिक उजियार सिंह ने पूर्व में भी विकास पर जानलेवा वार किया था। तब 307 का प्रकरण दर्ज हुआ था। उजियार सिंह के नाम पर 2 लायसेंसी हथियार एक 12 बोर की डबल बैरल बंदूक और दूसरी प्वाइंट 22 बोर की बंदूक है। सवाल है कि हत्या के प्रयास और अवैध रेत में संलिप्तता के बाद भी लाइसेंस निरस्त नहीं कराया गया।

polish investigation.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

गनियारी से जब्त हुई जीप-
वारदात के बाद चालक बबलू जीप लेकर गनियारी पहुंचा। उजियार सिंह के घर खड़ी कर भाग निकला। उसी समय हिरन नदी में एक युवक के डूबने की खबर पर पहुंची कटंगी पुलिस को वारदात की खबर मिली। पुलिस ने उजियार के घर से जीप जब्त कर लिया। उसमें रायफल की टूटी नली, और एक मोबाइल मिला। जीप में भी खून गिरे थे। वहीं मझौली पुलिस ने मृतक की कार एमपी 20 सीएफ 2187 को घटनास्थल से जब्त किया। वारदात स्थल पर रायफल का आधा हिस्सा और खून से सना उजियार का कैप भी जब्त किया।

Vikas Singh.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

रेत खनन को लेकर लम्बे समय से चल रहा विवाद-
पुलिस की छानबीन में सामने आया कि उजियार सिंह और विकास सिंह का गांव हिरन नदी के अलग-अलग छोर पर है। दोनों पहले एक साथ अवैध रेत निकासी कराते थे। बाद में उनके बीच विवाद हो गया। रेत के अवैध कारोबार पर वर्चस्व को लेकर उनके बीच लम्बे समय से रंजिश चल रही है।

Illegal sand mining in hiran river
IMAGE CREDIT: patrika

डायल-100 पर सुबह पहुंची डूबने की खबर, नदी में सर्च तक नहीं कराया-
मंगलवार सुबह डायल-100 पर एक प्वाइंट पहुंचा था कि गनियारी गांव के पास हिरन नदी में अवैध रेत खनन के दौरान नाव से एक युवक डूब गया। कटंगी पुलिस पहुंची थी, लेनिक सर्चिंग तक नदीं की नहीं कराई। कटंगी टीआई राकेश तिवारी का दावा है कि गांव में किसी ने कुछ नहीं बताया। जबकि रात में इंद्राना चौकी में कस्बा निवासी एक महिला ने पति शिवम राजपूत (20) के गुमशुदगी दर्ज कराई। बताया कि पति सुबह सात बजे दिन्नू बर्मन के साथ गनियारी काम करने की बात कहकर निकला था, तब से पता नहीं चल रहा। दिन्नू बर्मन भी गायब है। आशंका व्यक्त की जा रही है कि शिवम ही सुबह नाव से गिरा था।

siddharth_bahuguna.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

वर्जन-
मृतक और आरोपी में पहले से रंजिश है। तत्कालिक वजह वीडियो बनाने की बात सामने आई है। सुबह डायल-100 पर एक युवक के डूबने की खबर आई थी। विवाद को इससे भी जोड़ा जा रहा है। एफआईआर दर्ज कर जांच में सारे बिंदू लिए गए हैं।
सिद्धार्थ बहुगुणा, एसपी

Show More
santosh singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned