scriptपावर कट होने पर अब इन्वर्टर की बजाय अपनाए ये सस्ता और आसान तरीका | importance of solar energy in our daily life | Patrika News

पावर कट होने पर अब इन्वर्टर की बजाय अपनाए ये सस्ता और आसान तरीका

locationजबलपुरPublished: May 16, 2019 06:12:06 pm

Submitted by:

abhishek dixit

पावर कट होने पर अब इन्वर्टर की बजाय अपनाए ये सस्ता और आसान तरीका

Renewable Energy

Renewable Energy

जबलपुर. गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा पावर कट होता है। ऐसे में लोगों को सिर्फ इन्वर्टर का सहारा ही बचता है, लेकिन अब लोगों ने इन्वर्टर का भी एक ऑप्शन निकाल लिया है जिसके चलते उनका भरोसा सोलर लाइट्स पर बढ़ गया है। यही वजह है शहर के पावर कट होते ही अब लोगों को सोलर लाइट्स की रोशनी भा रही है। लोगों का कहना है कि सोलर लाइट्स का उपयोग काफी सस्ता और आसान भी है, जिसके कारण लाइट गोल होते ही सोलर लाइट्स से घर रोशन हो रहे हैं। सोलर लाइट्स बेस्ड घरों में पावर कट के पहले एक टाइमर सेट होता है, जिसके कारण लाइट जाते ही तुरंत घर रोशन हो जाता है।

ये उपकरण है खास
– सोलर लैम्प
– सोलर बल्ब
– सोलर स्ट्रीट लाइट्स
– सोलर गार्डन लाइट्स

Read Also : बारात में नागिन डांस देखकर जमीन पर लोटने लगी ‘नागिन’- देखें वीडियो

गार्डन और आंगन भी रोशन
शहर में गर्मी के दिनों में सिर्फ घर ही नहीं, बल्कि गार्डन और आंगन भी रोशन हो रहे हैं। मार्केट में सोलर बल्ब और लाइट्स की कीमत 250 रुपए से शुरू होकर 2500 रुपए तक है। रूम लाइट्स के अनुसार लोग इन बल्बों को खरीदना पसंद कर रहे हैं। सिमी जैसवाल बताती हैं कि उन्होंने हर कमरे के लिए सोलर लैम्प लिया है। जो पावर कट होते ही अपने आप एक्टिव हो जाते हैं।

Read Also : खूबसूरती में चार चांद लगा देता है ये मसाज, यहां बढ़ा सबसे ज्यादा चलन

तेज रोशनी का मिलता फायदा
शहरवासियों का कहना है कि गर्मी की तेज रोशनी में सोलर लाइट्स को कम समय के लिए रखना पड़ता है। जो जल्दी चार्ज होकर अच्छा रिजल्ट देती है। गर्मी में तेज आंधी तूफान के कारण पावर कट भी सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में इन्वर्टर की बजाय लोग तेज धूप का पूरा फायदा उठा रहे हैं और सोलर लाइट्स से घर जगमगा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो