scriptये केला आपको बना सकता है नपुंसक, ऐसे हुआ खुलासा | impotent from banana, read health alert | Patrika News
जबलपुर

ये केला आपको बना सकता है नपुंसक, ऐसे हुआ खुलासा

फलों को बेचकर कमाई करने वाले मीठा जहर लगाकर लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं

जबलपुरJul 30, 2017 / 02:02 pm

Lalit kostha

impotent from banana

impotent from banana, read health alert, fruits,impotent,fruits with poisonous,health tips and alert,health tips in hindi,can be cancerous,cancer,poisonous foods,fruits can make impotent

जबलपुर। आम पपीता केला आदि फल लोग इसलिए खाते हैं कि उनसे सेहत बनाई जा सके, लेकिन सावधान ये फल आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं। इन्हें खाने से आपकी किडनी, लीवर खराब हो सकते हैं , यहीं नहीं कैंसर जैसी बीमारी के साथ साथ ये आपको नपुंसक भी बना सकते हैं। दरअसल फलों को बेचकर कमाई करने वाले मीठा जहर लगाकर लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। ताजे और गूदेदार दिखने वाले फलों को न केवल चमकाया जाता है बल्कि इसे तैयार करने में भी केमिकल का इस्तेमाल होता है, जिससे ये फल समय से पहले पक जाते हैं और इसे सीधा मार्केट में भेज दिया जाता है। एेसे फलों के इस्तेमाल से लोग असमय लाइलाज बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।


impotent

जहर से पैदा कर रहे मिठास
गल्लाबाजार, कृषि उपज मंडी, निवाडग़ंज, चरहाई आदि जगहों में पुरानी गोदामें हैं, जहां पर फलों का स्टॉक किया जाता है। ये फल-यहीं से थोक और फुटकर बेची जाती हैं। जानकारों का कहना है कि यहां पर केमिकल का इस्तेमाल करके जल्द फलों को तैयार कर लिया जाता है। ये फल थोक में शहर से बाहर भी भेजे जाते हैं। इसके अलावा सीमावर्ती इलाकों में इनकी सप्लाई की जाती है। बाजारों से लेकर ठेलों या रहवासी कॉलोनियों के मुहाने पर बिकने वाले फल चमकदार और ताजे हो सकते हैं लेकिन इनके सेवन से आपकी सेहत को खतरा है। चौकिए मत… यह हकीकत है, इन्हें गोदामों में केमिकल के बीच पकाया जाता है। ताजगी के लिए पानी में मिश्रित रसायनों का लेप किया जाता है। 


impotent

चमकदार यानि जहर
इससे इनकी उपरी सतह चमकदार हो जाती है, जिससे ये ताजे नजर आते हैं। कई दुकानों पर एेसे फल भी दिखाई देते हैं, जिनका सीजन नहीं होता है। एेसे फलों को प्रिजर्व करके उन्हें पुन: जीवित कर लिया जाता है। प्रिजर्व करने में केमिकल का इस्तेमाल होता है, जो आगे चलकर शरीर पर जहरीला प्रभाव छोड़ता है। कमाई का यह खेल फलों तक सीमित नहीं है बल्कि यह सब्जी, दूध, पनीर, चावल, दाल में इस्तेमाल किया जाता है। 

impotent

जानकारों का कहना है कि फलों को गोदाम में बंद करके रख दिया जाता है। फलों को रखने के पहले कागज लगाया जाता है। एयर टाइट कमरे को बंद करने के पहले कैमिकल को खुला रखते हैं या फिर फलों पर छिड़काव करते हैं। कई जगहों पर इसके इस्तेमाल में केमिकल को डिब्बे में रखकर उसका ढक्कन खोल दिया जाता है ताकि उससे निकलने वाली गैस से फल पक जाए। 

बहुत शातिर है ये महिला, ऐसे करती है लाखों की कमाई, अब खुला राज

फलों को केमिकल में डालकर पकाना अवैध है। इस पर कार्रवाई की जाती है। पूर्व में कुछ जगहों पर इसकी सूचना मिली थी, लेकिन अमले के पहुंचने के पहले माल गायब कर दिया गया था। ऐसे गंभीर मामलों पर नजर रखी जा रही है। 
– दीपिक सोनवानी, खाद्य एवं औषधि विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो